Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हलवा से स्मूदी और पैनकेक तक, इन टेस्टी तरीकों से करें Chia Seeds का सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां

How To Use Chia Seeds: चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यहां जानें इसके सेवन का तरीका...

Latest News
हलवा से स्मूदी और पैनकेक तक, इन टेस्टी तरीकों से करें Chia Seeds का सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां

Yummy method to add chia seeds in diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

चिया सीड्स (Chia Seeds) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और रोजाना इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं. बता दें कि मोटापा कम करने से लेकर पाचन और हार्ट हेल्थ के लिए यह बहुत ही (Chia Seeds Benefits) लाभकारी माना जाता है. दरअसल चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन और फ़ॉस्फ़ोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से (Benefoits Of Chia Seeds) लड़ने में शरीर की मदद करते हैं. बता दें कि आप इसका सेवन कई तरीके से कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं किन-किन तरीकों से आप चिया सीड्स का (How To Use Chia Seeds) सेवन कर सकते हैं...

इन तरीकों से करें चिया सीड्स का सेवन (Health Benefits Of Chia Seeds)

चिया सीड्स का पानी (Chia Seeds Water)

इसके लिए चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इनका सेवन करें. बता दें कि चिया वॉटर बनाने के लिए एक चौथाई कप चिया सीड्स को 4 कप 1 लीटर पानी में 20-30 मिनट के लिए भिगो दें, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कटे हुए फल मिला सकते हैं या नींबू और संतरा निचोड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : ये 5 सफेद फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं Blood Sugar, खाना तो दूर इन चीजों को चखें भी न Diabetes के मरीज

चिया सीड्स का हलवा (Chia Seeds Halwa)

इसके लिए एक रात पहले चिया बीजों को बादाम, सोया या नारियल के दूध के साथ मिलाकर इसका हलवा बनाएं. साथ ही हलवे को शहद या मेपल सिरप से मीठा करें और गाढ़े कस्टर्ड में जमने के लिए इसे पूरी रात रेफ्रिजरेटर में रखें. इसके बाद ऊपर से जामुन, बादाम और दालचीनी डालकर कस्टर्ड का आनंद लें.

चिया सीड्स की स्मूदी (Chia Seeds Smoothie)

इसके लिए अपनी पसंद के फल, दूध में चिया बीज को मिलाकर स्मूदी बना लें. यह स्मूदी आपके शरीर को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करेगी. इससे आप लंबे समय तक तृप्त महसूस करेंगे, जिससे मोटापे की समस्या भी कम होगी. 

चिया सीड्स का दलिया (Chia Seeds Daliya)

इसके लिए अपने दलिया के कटोरे में इन स्वस्थ और पौष्टिक बीजों का एक बड़ा चम्मच एड कर अपने दलिया को और पौष्टिक बनाएं. साथ ही स्वाद बढ़ाने के लिए ओटमील के ऊपर कटे हुए नट्स, बीज, जामुन और मेपल सिरप डाल सकते हैं. 

चिया सीड्स का पैनकेक (Chia Seeds Pancake)

इसके लिए एक मसला हुआ केला, साबुत गेहूं का आटा और चिया बीज लें और इसका एक चिकना घोल बनाएं. पैनकेक वैसे ही बनाएं जैसे आप नियमित रूप से बनाते हैं और इसके ऊपर बटर, मेपल सिरप, चिया सीड्स डालें और आनंद लें.

यह भी पढ़ें : कहीं आपको महीने में दो बार तो नहीं आते पीरियड्स? हल्के में न लें, हो सकती हैं ये बीमारियां

सलाद में करें शामिल (Chia Seeds Salad)

इसके अलावा आप चिया सीड्स को अपने सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए सलाद तैयार करने के लिए अलग-अलग सब्जियां काटें और उसके ऊपर कुछ चिया सीड्स छिड़कें, आपका चिया सीड्स सलाद बनकर तैयार है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement