Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे जिंदगी भर

प्यूरीन शरीर के लिए एक ग्रहण है. क्योंकि इसका बढ़ना किडनी में स्टोन से लेकर गठिया तक के खतरे को पैदा करता है. प्यूरीन ही हाई यूरिक एसिड का कारण बनता है.

Latest News
हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे जिंदगी भर

Worst Food in Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपके ब्लड में यूरिक एसिड (Uric Acid in Blood) बढ़ रहा है तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपके शरीर में प्यूरीन (Purine Diet) वाली चीजें ज्यादा जा रही हैं, हालांकि प्यूरीन दो प्रकार के होते हैं: अंतर्जात और बहिर्जात (Endogenous and Exogenous). बहिर्जात प्यूरीन आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं, जबकि अंतर्जात प्यूरीन शरीर ही बनाता है.

फिजिशियन डॉ. आतीश आनंद बताते हैं की जब पाचन तंत्र में प्यूरीन टूट जाता है तो यूरिक एसिड (Uric Acid) बनता है. बहुत अधिक प्यूरीन खाने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण हो सकता है. यदि यूरिक एसिड बहुत लंबे समय तक शरीर में रहता है, तो यह क्रिस्टलीकृत हो सकता है और कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है. 

आपको कम प्यूरीन क्यों खाना चाहिए?
आपका शरीर अधिकांश प्यूरीन को बिना किसी कठिनाई के सफलतापूर्वक पचाता और बाहर निकालता है, हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है. यदि आपका पाचन तंत्र प्यूरीन को पूरी तरह से संसाधित करने में सक्षम नहीं है या आप नियमित रूप से बहुत अधिक प्यूरीन खाते हैं तो आपके शरीर में यूरिक एसिड की अतिरिक्त मात्रा प्यूरीन से बनने लगती है. यदि ऐसा होता है तो कई स्वास्थ्य जोखिम का खतरा बढ़ता है, जैसे:

कम उम्र में हो रही जोड़ों में दर्द की शिकायत तो छोड़ दें ये फूड्स खाना

डायबिटीज का खतरा 

अत्यधिक प्यूरीन के सेवन से हाइपरयुरिसीमिया हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जो तब होती है जब रक्तप्रवाह में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि शरीर में उच्च यूरिक एसिड का स्तर डायबिटीज के खतरे को बढ़ता है क्योंकि ब्लड में यूरिक एसिड इंसुलिन को भी प्रभावित करती है.

किडनी पर खतरा

शरीर में बहुत अधिक प्यूरीन गुर्दे में यूरिक एसिड को क्रिस्टलीकृत और कठोर बना सकता है, जिसके परिणामस्वरूप गुर्दे की पथरी हो सकती है. गुर्दे की पथरी के गंभीर मामले काफी दर्दनाक हो सकते हैं और कई बार किडनी इंफेक्शन और डैमेज का खतरा तक पैदा कर देते हैं.

गठिया का डर

गाउट यानी गठिया यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव के कारण होता है. ये जोड़ों की बीमारी है जो अक्सर कोहनी, घुटनों या हाथों के आसपास जमा हो जाता है. गठिया की सूजन गंभीर परेशानी पैदा कर सकती है.

6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

इन चीजों में भर-भर के होता है प्यूरीन 
प्यूरीन आपके रोज के खाने से लेकर आपकी कुछ गलत खानपान की आदतों के कराण ही शरीर में जाता है.. यदि आप हाइपरयुरिसीमिया या किसी भी संबंधित स्वास्थ्य जोखिम से ग्रस्त हैं, तो आपको प्यूरीन युक्त चीजों को तत्काल प्रभाव से बंद कर देना चाहिए.

1. ऑर्गेन मीट

 ऑर्गन मीट में प्यूरीन की मात्रा उल्लेखनीय रूप से अधिक होती है और अधिक गठिया-अनुकूल आहार खाने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इससे बचना चाहिए.

2. शराब

विभिन्न प्रकार के अल्कोहल में प्यूरीन का स्तर अलग-अलग होता है. गठिया से पीड़ित बहुत से लोग स्पिरिट जैसे कम-प्यूरीन अल्कोहल वाले पेय पदार्थों की तलाश करते हैं. बीयर में विशेष रूप से प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है और नियमित रूप से सेवन करने पर यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता पाया गया है.

3. सी फूड

सी-फूृड चाहे वो वेज हो या नॉन वेज प्यूरीन से भरे होते हैं. विभिन्न प्रकार की मछलियों जैसे सार्डिन और एंकोवी में प्यूरीन का स्तर सबसे अधिक होता है.

घुटने और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाएगा इन पत्तियों-हर्ब्स से बना तेल, दवा भी इसके आगे है फेल

4. मीठे पेय पदार्थ

चीनी की अधिक खपत के साथ हाइपरयुरिसीमिया के लिए जिम्मेदार होती है. विशेष रूप से उच्च-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में पाए जाने वाले प्यूरीन, बढ़े हुए क्रिस्टल जमाव और उनके संबंधित लक्षणों से संबंधित हैं.

5. आलू

सफेद आलू खाने से नियासिन मिलता है. इस फूड से पुरुष अपनी दैनिक जरूरत का 25 प्रतिशत हिस्सा देता है. शकरकंद भी लगभग इतनी मात्रा में ही यह तत्व देता है. इसलिए इसे गठिया के मरीजों को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए.

6. हरी मटर

मटर के बिना पुलाव का मजा ही नहीं है. इसमें नियासिन पाया जाता है, जो कि एक उच्च पौष्टिक पदार्थ है. हालांकि, यदि आपको हाई यूरिक एसिड है तो मटर का सेवन संतुलित मात्रा में करें या इसका उपयोग ना ही करें.

7. बादाम

​बादाम भी नियासिन का एक अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड भी होता है. अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इसे डॉक्टर की सलाह पर ही खाएं. वरना गठिया-पथरी की समस्या हो सकती है.

हाई यूरिक एसिड में रात के खाने में कभी न लें ये चीजें, जोड़ों का दर्द चलने-फिरना करा देगा बंद

तो इन चीजों को खाने से बचें और रेग्युलर 30 मिनट की वॉक जरूर करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement