Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox Alert: मंकीपॉक्स को लेकर दिल्ली AIIMS ने जारी की गाइडलाइंस, लक्षणों के दिखते ही करें ये काम

Monkeypox Virus Treatment: एमपॉक्स को लेकर कई देश अलर्ट हैं. भारत में भी इसके फैलने का खतरा है ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

Latest News
Monkeypox Alert: मंकीपॉक्स को लेकर दिल्ली AIIMS ने जारी की गाइडलाइंस, लक्षणों के दिखते ही करें ये काम

Monkeypox Virus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mpox Virus News: देश के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है. ऐसे में इसको लेकर भारत में लगातार स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट (MonkeyPox Alert) पर है. फिलहाल भारत में मंकीपॉक्स का एक भी मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, भारत में यह फैल सकता है. दिल्ली एम्स ने एमपॉक्स को लेकर एडवाजरी जारी की है. एम्स ने मंकीपॉक्स वायरस (MonkeyPox) के संदिग्ध मरीजों के लिए एसओपी तैयार की है. शुरुआती लक्षण नजर आने पर इन्हें आइसोलेट किया जाएगा. अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो सबसे पहले खुद को आइसोलेट करें. वरना यह और लोगों में भी फैल सकता है.

दिल्ली में इन 3 अस्पतालों को बनाया जाएगा नोडल हॉस्पिटल

मंकीपॉक्स वायरस के खतरे को देखते हुए जारी एडवायजरी में बताया गया है कि, दिल्ली के तीन अस्पताल आरएमएल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग को नोडल हॉस्पिटल बनाया जाएगा. एम्स में मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों को आइसोलेशन जोन में रखा जाएगा. बता दें कि, एम्स में एबी-7 बेड नंबर 33, 34, 35, 36 और 37 को मंकीपॉक्स के लिए रिजर्व किया गया है. यहां अस्थायी तौर पर इनका इलाज होगा जब तक इन्हें सफदरजंग अस्पताल ट्रांसफर नहीं किया जाता है.

 

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना स्किन पर घाव और मैकुलोपापुलर दाने नजर आना इस बीमारी के लक्षण हैं. मंकीपॉक्स के लक्षणों के नजर आने पर मरीज की जांच की जाएगी. एमपॉक्स की पुष्टि होने पर मरीज को इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल ट्रांसफर किया जाएगा. एमपॉक्स मरीज के इलाज के दौरान कर्मचारी पीपीई किट का इस्तेमाल करेंगे.


एंटी-डायबिटीक गुणों से भरी हैं ये सब्जियां, रोज खाने से कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल


500 से अधिक मरीजों की हो चुकी है मौत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मंकीपॉक्स को लेकर हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है. साउथ अफ्रीका में यह वायरस बड़ी ही तेजी से फैल रहा है. वहां पर अब तक 40 हजार से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है और करीब 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. बता दें कि, पिछले दिनों पाकिस्तान में भी मंकीपॉक्स का एक मरीज मिला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement