Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Alert: अगर नहीं ली 7-8 घंटे की नींद तो दिल पड़ सकता है खतरे में, क्या है स्टडी

Heart Attack के 7 फैक्टर्स में नींद भी है शामिल, इस स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, जानिए क्यों अच्छी नींद है जरूरी

Heart Attack Alert: अगर नहीं ली 7-8 घंटे की नींद तो दिल पड़ सकता है खतरे में, क्या है स्टडी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अच्छी नींद और बीमारी का एक बहुत ही गहरा रिश्ता है, अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो आप कई सारी बीमारियों से दूर रहेंगे,जैसे दिल की बीमारी, हाईपरटेंशन,बीपी, डिप्रेशन.अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) ने हाल ही में एक स्टडी की है जिसमें ये सामने आया है कि अगर आपकी नींद अच्छी नहीं होती है तो हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है. जी हां सुनकर आप घबरा गए होंगे लेकिन यह सच है.पहले ऐसा माना जाता था लेकिन एसोसिएशन की ओर से की गई इस रिसर्च के बाद इस बात पर आधिकारिक पुष्टि हो गई है. आईए इस रिपोर्ट पर विस्तार में बात करते हैं. 

Study 

नींद की कमी से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. किसी भी व्यक्ति में दिल के रोग के रिस्क फैक्टर को कुल सात फैक्टर में डिवाइड किया जाता है. मतलब दिल की बीमारी के पीछे कई कारण सामने आए हैं. जैसे फिजिकल एक्टिविटी, निकोटीन रिस्क, डाइट, वजन, ब्लड ग्लूकोज, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के साथ ही अब नींद को भी शामिल किया गया है. 7- 8 घंटे की अच्छी नींद आपके दिल को स्वस्थ रख सकती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये सातों फैक्टर्स हार्ट अटैक के खतरे के कारण हैं.8 घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. 

यह भी पढ़ें- ज्यादा एलकोहल लेने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा,पढ़ें स्टडी

देश में दिल की बीमारी से प्रति लाख 272 की मौत (People dies more due to Heart attack)

भारत समेत कई देशों में दिल की बीमारी मौतों का नंबर एक कारण है. कुछ साल पहले ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी में अनुमान लगाया था कि भारत में प्रति 1,00,000 जनसंख्या पर 272 लोगों की मौत दिल की बीमारी से हुई थी, जबकि ग्लोबल एवरेज प्रति 1,00,000 लोगों पर 235 है. रिसर्च से पता चला है कि जो लोग रात में छह घंटे से कम सोते हैं,उनमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेसर, शुगर, हाईपरटेंशन जैसी बीमारियां ज्यादा घेर लेती हैं. इसलिए नींद एक महत्वपूर्ण फैक्टर है

सावधानी- (Precaution) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement