Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीज सोने से पहले खा लें ये 1 आयुर्वेदिक हर्ब्स, 400 पार शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीज ब्लड शुगर के हाई लेवल से परेशान रहते है. 400 पार ब्लड शुगर किसी भी मरीज के लिए परेशानी बढ़ा देता है. ऐसी स्थिति में आप 1 आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देगी. 

Latest News
Ayurvedic Herbs For Diabetes: डायबिटीज मरीज सोने से पहले खा लें ये 1 आयुर्व�ेदिक हर्ब्स, 400 पार शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ayurvedic Herbs For Diabetes Control Blood Sugar: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से एक है, जो एक बार होने के बार कभी खत्म नहीं होती. इसे जीवन भर कंट्रोल करना पड़ता है. बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ही इसका खतरा बढ़ता जा रहा है. भारत में करोड़ों लोग डायबिटीज जैसी घातक बीमारी से जूझ रहे हैं. इस बीमारी में व्यक्ति को अपने सही खानपान के साथ ही एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर ब्लड शुगर मिनटों में 400 पार पहुंच जाता है. यह हड्डियों को जाम करने से लेकर आंखों की रोशनी तक खत्म कर सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप आयुर्वेदिक हर्ब्स की मदद ले सकते हैं. आयुर्वे​द में शामिल मुलेठी ब्लड शुगर को कंट्रोल कर आपकी परेशानी को खत्म कर सकती है. इसमें मिलने वाले कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व बॉडी को फिट रखते हैं. आइए जानते हैं कि डायबिटीज में मुलेठी के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है ये आयुर्वेदिक हर्ब्स

बॉडी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मुलेठी बेहद फायदेमंद हर्ब्स में से एक है.  इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह डायबिटीज के दौरान होने वाली समस्याओं को कम करता है. इसके साथ ही हाई ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर देता है. एक रिसर्च से दावा किया गया कि मुलेठी के सेवन से बार-बार चीनी खाने की लालसा को कंट्रोल किया जा सकता है. यह बेहद लाभदायक हर्ब्स में से एक है. 

ऐसे करें सेवन

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो मुलेठी आपके लिए रामबाण दवा की तरह साबित हो सकती है. इसे रात को सोने से पहले मुंह में दबा लें. इसे फास्टिंग शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहेगा. मीठे की क्रेविंग भी शांत होगी. आपकी सेहत एक दम फिट बनी रहेगी.  

मुलेठी की चाय भी है फायदेमंद

मुलेठी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है. मुलेठी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी लें. इसमें 2 से 3 टुकड़े मुलेठी डालें. इसके बाद अच्छे से उबाल लगा दें. इसके बाद पानी को छानकर चाय की तरह पिएं. ये चाय जैसे जैसे पेट तक पहुंचेगी. ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो जाएगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement