Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol Side Effects: ब्लड में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल से मेमोरी लॉस का खतरा भी, ये 4 चीजें गला देंगी नसों में जमी वसा

हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड से केवल हार्ट अटैक या स्ट्रोक तक का ही खतरा नहीं है बल्किन नए शोध बताते हैं कि ये आपकी मेमेरी पर भी इफेक्ट डालता है.

Latest News
Bad Cholesterol Side Effects: ब्लड में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल से मेमोरी लॉस का खतरा भी, ये 4 चीजें गला देंगी नस��ों में जमी वसा

Bad Cholesterol Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol_LDL )से हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बढ़ जाता है. असल में ऐसा रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने (Constricting Blood Vessels) से खतरा बढ़ जाता है. लेकिन क्या आपको बता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल का एक खतरनाक पहलू और भी है और वो है मानसिक-तंत्रिका संबंधी (Psychoneurological) समस्याएं.

कोलेस्ट्रॉल-ब्लड प्रेशर जैसी ही खतरनाक है शरीर में इस चीज की कमी, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

हाल ही में एक अध्ययन में ऐसी सनसनीखेज जानकारी सामने आई है. 'न्यूरोलॉजी' मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में मेयो क्लिनिक के एक अध्ययन में पाया कि हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उतार-चढ़ाव वाले लोगों में स्मृति हानि या मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना कम से कम 23% अधिक होती है. 

पेपर के मुख्य लेखक, रिसर्च स्कॉलर सुजेट जे. बिलिंस्की का कहना है कि उन्होंने 13 साल तक अधिक उम्र के 11,571 (54% महिलाएं) लोगों पर अध्ययन किया. इसमें पहले पांच वर्षों तक हर किसी के कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को देखा गया और 13 वर्ष के अंत में उनकी मानसिक स्थिति देखी गई. 13 वर्षों के बाद, 2,473 लोगों में अल्जाइमर या अन्य प्रकार के मनोभ्रंश देखने को मिला था. इनमें से 2,311 में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में लगातार उतार-चढ़ाव बना रहता था. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में उतार-चढ़ाव जिनमें ज्यादा था उनमें ये खतरा सबसे ज्यादा था.

ये एक चीज खून में घोल देगी कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर तक, मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक-स्ट्रोक

इसलिए डॉक्टरों की सलाह पर जो लोग कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करने के लिए दवा लेते हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बिना दवा बंद नहीं करनी चाहिए. या फिर याददाश्त खोने का डर हो सकता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करें-What reduces cholesterol quickly naturally

खाली पेट नींबू और लहसुन लें-Lemon and Garlic
खाली पेट नींबू का पानी और कच्चा लहसुन जरूर खाएं. ये दोनों कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं. नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है. साथ ही ये नींबू पानी पीना ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या परेशान कर सकती है. वहीं, NCBI में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, किचन में मिलने वाला लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हुए हार्ट डिजीज से बचाव करने में मदद कर सकता है, क्योंकि कच्चे लहसुन में पाया जाने वाला एक यौगिक एलिसिन, कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्त को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है

ये 6 टेस्ट असमय मौत से बचा सकते हैं, कैंसर से लेकर गठिया और हार्ट अटैक तक का टलेगा खतरा

नाश्ते में ओट्स दलिया-Oats 
नाश्ते में ओट्स दलिया खाना हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल, दलिया में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. होता ये है कि घुलनशील फाइबर आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है. एक दिन में पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां-High fiber foods
हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां, कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. जैसे कि सेब, नाशपाती, किडनी बीन्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे हाई फाइबर वाले फूड्स खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल के इन शुरुआती लक्षणों को पहचान लें, हार्ट अटैक-स्ट्रोक की है ये निशानी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement