Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes & Cholesterol : बेमिसाल बनती है इस हरे पत्ते की सब्ज़ी, मिल जाएगा 6 बीमारियों का इलाज

अगर आप डाय‍बिटीज (Diabetes) , हाई कोलेस्‍ट्रॉल ( High Cholesterol), हाई बीपी (High BP) या वेट बढ़ने (Weight Gain) से परेशान हैं तो आपके लिए एक हरा पत्‍ता (Green Leaves) दवा के समान काम करेगा. इस पत्‍ते का सलाद से लेकर सब्‍जी तक सब कुछ बनाया जा सकता है.

Latest News
Diabetes & Cholesterol : बेमिसाल बनती है इस हरे पत्ते की सब्ज़ी, मिल जाएगा 6 बीमारियों का इलाज

अरबी के पत्ते के पत्‍ते होते हैं औषधिय गुणों से भरे, इन बीमारियों की हैं दवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हरी पत्‍तेदार साब्जियां रफेज के साथ ही कई तरह के मिनरल्‍स और विटामिन से भरी होती हैं. सभी जानते हैं कि इन सब्जियों को खाने से सेहत अच्‍छी होती है लेकिन यहां आपको हम एक ऐसी सब्‍जी के बारे में बताएंगे जो सब्‍जी के रूप में कम खाई जाती है पर होती बहुत टेस्‍टी है. ये हरी पत्‍तेदार सब्‍जी स्‍वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. 

ये सब्‍जी है, अरबी के हरे पत्‍ते. जी हां अरबी के हरे पत्‍ते डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्‍ट्रॉल जैसी कई गंभीर बीमारियों का इलाज करते हैं.इसकी पत्तियों में विटामिन ए,विटामिन सी, खनिज लवण जैसे फास्फोरस, कैल्शियम व आयरन और बीटा कैरोटिन पाया जाता है. इसके प्रति 100 ग्राम में 112 किलो कैलोरी ऊर्जा, 26.46 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 43 मिली ग्राम कैल्शियम, 591 मिली ग्राम पोटेशियम पाया जाता है.  तो चलिए आप आपको इन पत्‍तें की खूबियों के साथ यह भी बताएं कि ये किन-किन बीमारियों की दवा हैं.  

यह भी पढ़ें: Weight Loss: गर्म पानी के साथ इन 2 खट्टी चीजों को मिलाकर पीने से पिघल जाएगी चर्बी  

आंखों के लिए
अगर आपके आंखों की रौशनी कम हो रही है तो आपके लिए अरबी के पत्‍ते बहुत काम आएंगे. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन-ए के रूप में परिवर्तित हो जाता है और ये विटामिन आंखों की रौशनी को बढ़ाने से लेकर कई और तरह की समस्‍या से इलाज करता है.

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज  रहेगा कंट्रोल
हाई कोलेस्‍ट्रॉल या डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अरबी के पत्‍ते जरूर खाने चाहिए. शोध में पाया गया है कि इसके पत्‍ते रफेज से भरे होते हैं और वसा को ब्‍लड में जमने से रोकने में कारगर होते हैं. वहीं इन पत्‍तों को खाने से रफेज की मात्रा अधिक होने ग्‍लूकोज तुरंत ब्‍लड में घुलने नहीं पाता है. अरबी के सूखे पत्ते के चूर्ण भी खाना लाभप्रद होता है.

एनीमिया में लाभकारी
अगर आपको हीमोग्‍लोबिन हमेशा कम रहता है और खून की कमी से आपको कई और परेशानियां हो रही हैं तो आपको अरबी के पत्‍ते किसी न किसी रूप में खाने की आदत डाल लेनी चाहिए. अरबी के पत्‍ते आयरन से भरे होते हैं और इसमें विटामिन सी भी होता है. इससे आयरन शरीर में आसानी से अवशोषित होता है.

हाई ब्‍लड प्रेशर में मददगार
अरबी के पत्ते में एंटीहाइपरटेंसिव गुण होते हैं और इसे खाने से हाइपरटेंशन कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजतूद पोटेशियम बीपी को कंट्रोल करताहै.

यह भी पढ़ें: Cholesterol Diet : लंच-डिनर में रोज खाएं यह हरी सब्जी, नसों में नहीं स्टोर हो पाएगा फ़ैट 

वेट लॉस और पाचन तंत्र में लाभकारी
पाचन तंत्र से लेकर वेट लॉस तक में इसके पत्‍ते बड़े उपयोगी होते हैं. फाइबर की अधिकता और विटामिन सी के साथ कई अन्‍य मिनिरल्‍स मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं और पाचन को भी सुधारते हैं. इसे खाने से कब्‍ज भी दूर होता है. 

त्वचा स्वास्थ के लिए
अरबी के पत्ते के जूस में विटामिन ए के साथ बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैन्थिन नामक यौगिक मौजूद होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाभकारी माने जाते हैं .

बालों के लिए
अरबी के पत्ते में एंटी फंगल प्रभाव मौजूद होता है इसलिए अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या या मलेसेजिया नामक फंगस की दिक्‍कत है तो आप इसके पत्‍ते का जूस बालों में लगाएं. अरबी के कंद के जूस का उपयोग एलोपेसिया यानी बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए किया जा सकता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement