Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण दवा हैं इस फल की पत्तियां, ये गंभीर रोग होते हैं दूर

Papaya Leaf Benefits: आज हम आपको एक ऐसे फल की पत्तियों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़ में रामबाण औषधी का काम करती हैं.

Latest News
Diabetes-Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण दवा हैं इस फल की पत्तियां, ये गंभीर रोग होते हैं दूर

Diabetes-Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Best Home Remedy For Diabetes And Cholesterol- आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोग कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़ जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. बता दें कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़ के कारण शरीर में अन्य कई गंभीर बीमारियां पनपने लगती हैं. इसलिए इनसे बचाव करना बहुत ही जरूरी है. बता दें खाने-पीने की ऐसी (Papaya Leaf Benefits) कई चीजें हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे फल की पत्तियों के बारे में बता रहे हैं, जो इन समस्याओं में रामबाण (Health Benefits Of Papaya Leaf) औषधी का काम करती हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं पपीते की पत्तियों के बारे में. 

बता दें कि पपीते की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के मरीजों के लिए कितना फायदेमंद हैं पपीते की पत्तियां...

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीते की पत्तियों का सेवन फायदेमंद है. बता दें कि इसके अर्क यानी एक्स्ट्रैक्ट के सेवन से ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और ब्लड शुगर घटाने वाले तत्व होते हैं.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

कोलेस्ट्रॉल

वहीं पपीते के पत्ते का जूस कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके आपके खून को साफ कर सकता है. इतना ही नहीं यह लीवर संबंधित रोग के कारण हाइपर्कोलस्ट्रोलेमिया से बचाता है. बता दें कि लीवर सोरायसिस से बचाए रखने में मदद कर सकता है.

ऐसे बनाएं पपीते की पत्तियों का जूस

इसके लिए सबसे पहले पपीते के 5-6 पत्तों को पानी से साफ कर लें और फिर एक पैन में 1 गिलास पानी डालकर उसमें पपीते के पत्ते डाल लें. इसके बाद पानी को तब तक उबलने दें, जब तक कि वह आधा गिलास नहीं हो जाता और फिर पानी को छान लें. आपका पपीते के पत्तों का जूस तैयार है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement