Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लगातार बैठना Diabetes के मरीजों के लिए है खतरनाक, Workplace पर काम आएंगे ये टिप्स

वर्क प्लेस पर लगातार बैठकर काम करने से न केवल डायब‍िटीज बल्कि हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक, हाई बीपी, मोटापा और ड‍िमेंश‍िया जैसे बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है, यहां जानें क्या है इससे बचाव का तरीका..

Latest News
लगातार बैठना Diabetes के मरीजों के लिए है खतरनाक, Workplace पर काम आएंगे ये टिप्स

How To Manage Diabetes At Workplace

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Steps To Manage Diabetes At Work- डायबिटीज (Diabetes) आज के दौर की एक बड़ी और गंभीर बीमारी बन चुकी है, खासतौर से भारत में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोगों में बढ़ते डायबिटीज (Diabetes Causes) का मुख्य कारण खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान और फिजिकल एक्टिविटी है. वहीं वर्क प्लेस (Workplace) पर लगातार बैठना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्क प्लेस पर लगातार बैठकर (Long Sitting Problems) काम करने से न केवल डायब‍िटीज बल्कि हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक, हाई बीपी, मोटापा और ड‍िमेंश‍िया जैसे बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में ऑफ‍िस (Desk Job) में काम करते हुए खुद को एक्‍ट‍िव रखना बहुत ही जरूरी है... 

वर्क प्लेस पर काम आएंगे ये टिप्स

सीढ़ियों का करें इस्तेमाल
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑफ‍िस में ल‍िफ्ट का इस्‍तेमाल करने के बजाय नीचे जाने या फिर ऊपर आने के ल‍िए सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें. क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से वजन कम होता है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी इंप्रूव होता है. ऐसे में शरीर को एक्‍ट‍िव रखना है तो ऑफ‍िस में सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें.    


यह भी पढ़ें: Cholesterol को जड़ से खत्म कर देंगी ये कड़वी पत्तियां, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका


काम के बीच में लें ब्रेक
इसके अलावा काम करते समय थोड़ी देर के लिए ब्रेक जरूर लें. आप चाहें तो बाथरूम जाते समय ही एक छोटा सा ब्रेक ले सकते हैं. इस दौरान थोड़ा स्ट्रेच करें या थोड़ी देर टहल लें.  इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और अन्य कई समस्याएं दूर होंगी.  

काम के बीच करें वॉक 
ऑफ‍िस में ज्‍यादा देर तक बैठे रहने से वजन बढ़ता है और बढ़ता वजन डायबिटीज का कारण बन सकता है. ऐसे में इस स्‍थ‍िति‍ से बचने के ल‍िए काम के बीच वॉक करने का समय न‍िकालें. इसके लिए आप चाहें तो कॉल के दौरान कॉर‍िडोर में टहल सकते हैं. इससे आपका काम प्रभाव‍ित नहीं होगा और आप एक्‍ट‍िव भी रहेंगे. बता दें कि ऐसे कई स्‍मार्टफोन एप्‍स हैं, जो स्‍टेप्‍स काउंट करते हैं और आप उन एप्‍स की मदद ले सकते हैं.  

ऑफ‍िस में ज्‍यादा स्‍नैक्‍स खाने से बचें  
इसके अलावा खुद को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए लंच में पोषक तत्‍वों को शाम‍िल करें और स्‍नैक्‍स का ज्‍यादा सेवन करने से बचें.  ऑफ‍िस में ज्‍यादा स्‍नैक्‍स खा लेने के कारण ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और डायब‍िटीज के मरीजों के ल‍िए यह स्‍थ‍ित‍ि खतरनाक हो सकती है. 


यह भी पढ़ें: हाथ-पैर के नाखूनों में ये बदलाव Fungal Nail Infection का हैं संकेत, न करें इग्नोर


 

ऑफ‍िस में न पिएं ज्‍यादा चाय-कॉफी  
अगर आप खुद को इन बीमारियों से बचाए रखना चाहते हैं  तो ऑफ‍िस में ज्‍यादा चाय या कॉफी का सेवन न करें. क्योंकि ज्‍यादा चाय या कॉफी पी लेने के कारण आपका शुगर बढ़ जाता है और आपकी परेशानी बढ़ सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्‍यादा चाय या कॉफी लेने से चीनी की ज्‍यादा मात्रा शरीर में जाती है और आपकी तबीयत ब‍िगड़ सकती है.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement