Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegetables for Diabetes: एंटी-डायबिटीक गुणों से भरी हैं ये सब्जियां, रोज खाने से कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को ब्लड शुगर के उच्च और निम्न स्तर की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के मन में सवाल होता है कि डाइट में कौन सी सब्जियां शामिल करनी चाहिए.

Latest News
Vegetables for Diabetes: एंटी-डायबिटी�क गुणों से भरी हैं ये सब्जियां, रोज खाने से कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में कौन सी सब्जी खानी चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दुनिया भर में डायबिटीज की समस्या बहुत आम होती जा रही है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. जब डायबिटीज की बात आती है तो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना बहुत महत्वपूर्ण है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. अगर वे कुछ अनुचित खाते हैं, तो इसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर के स्तर पर पड़ता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. 

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को ब्लड शुगर के उच्च और निम्न स्तर की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के मन में सवाल रहता है कि डाइट में कौन सी सब्जियां शामिल करनी चाहिए. कुछ सब्जियों के सेवन से ब्लड शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कौन सी सब्जियां अपने आहार में शामिल करनी चाहिए.

केल या पालक

केल या पालक खाने के कई फायदे हैं. माना जाता है कि कारा ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखता है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसलिए, इन रोगियों को अपने आहार में केल को अवश्य शामिल करना चाहिए.

भिंडी

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी की सब्जी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. भिंडी में कैलोरी कम और वसा कम होती है. ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भिंडी का सेवन फायदेमंद है. भिंडी वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद साबित हुई है.

गाजर

डायबिटीज के रोगियों के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को गाजर का सेवन करना चाहिए.

ब्रोकोली

ब्रोकली के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. ब्रोकोली में सल्फोराफेन प्रचुर मात्रा में होता है. यह शरीर की लिवर कोशिकाओं में ग्लूकोज और ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन को कम रखने में फायदेमंद साबित होता है.

करेला

करेले के अंदर एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टी होती हैं जो इंसुलिन की तरह काम करती हैं. इससे ब्लड ग्लूकोज को सेल्स एनर्जी बनाने के लिए इस्तेमाल कर लेती हैं. इससे खून में ब्लड शुगर बढ़ नहीं पाती और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement