Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood clots: इस पोजिशन में सोना दे सकता है नसों की गंभीर बीमारी, खून में बनने लगेंगे थक्के

शरीर में खून के थक्के बनना एक खतरनाक लक्षण है. इसे डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस कहा जाता है. ये थक्के जब धमनियों से होते हुए फेफड़ों तक पहुंच जाएं, तो मौत की वजह भी बन जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि समय रहते आप कैसे इस समस्या से बच सकते हैं.

Latest News
Blood clots: इस पोजिशन में सोना दे सकत��ा है नसों की गंभीर बीमारी, खून में बनने लगेंगे थक्के

नसों में बनने लगेंगे ब्‍लड के थक्‍के अगर सोने की है इस तरह से आदत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खून के थक्के यानी ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) एक गंभीर समस्या है. इससे होने वाली डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस (Deep Vein Thrombosis) नाम की बीमारी से हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है. ये समस्या हमारी आरामतलब जीवनशैली की वजह से उभरती है. इसमें सोने की गलत पोजीशन की बड़ी भूमिका है. 

ये खून के थक्के किसी को किस तरह से प्रभावित करते हैं, ये बॉडी में उनकी लोकेशन पर निर्भर करता है. जब तक ये अपनी जगह नहीं बदलते तब तक इनसे खतरा नहीं रहता. बड़ी संख्या में ब्लड क्लॉट हमारे पैरों, पुट्‌ठों और कभी-कभी हाथों में भी पाए जाते हैं. इन्हें मेडिकल भाषा में डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस कहते हैं. 

यह भी पढ़ें: Home Remedies for Piles: बादी और खूनी बवासीर का सटीक इलाज हैं ये 5 चीजें

सोते समय हम जिस पोजीशन में होते हैं, उसमें पैरों की तरफ ब्लड फ्लो काफी धीमा हो जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप बैठी हुई पोजीशन में रिक्लाइनर पर सो रहे हैं, तो डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस का खतरा रहता है. हालांकि, ये समस्या उन लोगों में ज्यादा नजर आती है जो पहले से दिल की किसी बीमारी से ग्रस्त होते हैं. 

सोते समय अगर आपका हाथ या पैर घंटों एक ही पोजीशन में दबा रह जाए, तो भी नसों से जुड़ी समस्या हो सकती है. वहीं, सीधे सोते समय आपकी जीभ के तालू से टच होने का खतरा होता है, जिससे स्लीप एपनिया का खतरा बढ़ जाता है. इसमें सोते समय नाक से सांस अंदर नहीं जा पाती, जिससे घुटन, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अनियंत्रित हार्टबीट का खतरा होता है. 

बाएं करवट सोने पर हमारे अंगों के इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बाधा आ सकती है. हालांकि ये समस्या उन लोगों में ज्यादा पाई जाती है, जो पहले से दिल की बीमारियों से ग्रसित होते हैं. स्वस्थ लोगों को बाएं करवट सोने में कोई दिक्कत नहीं है. 

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: नमक ही नहीं, ये 6 चीजें भी चुपके से बढ़ाती हैं ब्‍लड प्रेशर  

तो कैसे सोना होगा सही

पेट के बल छोड़कर आप किसी भी पोजिशन में सो सकते हैं. पेट के बल सोना सबसे ज्‍यादा नुकसानदायक होता है. वहीं जिस भी पोजिशन में आप सो रहे हैं उसमें घंटोंं न सोएं. हर दो से तीन घंटे में अपनी पोजिशन  को चेंज करने की आदत डाल लें. 

महिलाओं को अतिरिक्त दिक्कत 
प्रेग्नेंट महिलाओं को बाएं करवट सोने की सलाह दी जाती है ताकि उनके यूट्रस पर दबाव न पड़े. यूट्रस पर दबाव पड़ने से उनमें डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस का खतरा रहता है. 

डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस से कैसे बचें
एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों को पैरों में सूजन की समस्या होती है, उन्हें दिन में बीच-बीच में पैरों को ऊपर उठाकर रखना चाहिए और कॉम्प्रेशन स्टॉकिंग भी पहनना चाहिए. इससे ब्लड फ्लो सामान्य रखने में मदद मिलती है. सोते समय पेट के बल लेटना चाहिए. इससे पीठ और रीढ़ पर दबाव नहीं रहता. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement