Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: फॉस्टिंग नार्मल लेकिन लंच के बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो इन 6 तरीकों से कंट्रोल होगी डायबिटीज

दोपहर के भोजन के बाद आपके ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि हो जा रही तो इसके लिए आपको 5 टिप्स पर काम करना हौगा.

Latest News
Diabetes Control Tips: फॉस्टिंग नार्मल लेकिन लंच के बाद बढ़ जाता है ब्लड शुगर तो इन 6 तरीकों से कंट्रोल होगी डायबिटीज

खाने के बाद रक्त शर्करा को बढ़ने से कैसे रोकें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप डायबिटीज से पीड़ित हैं? अगर हां, तो आप जानते ही होंगे कि ब्लड शुगर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि दोपहर के भोजन के बाद आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक न बढ़ जाए. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भोजन से पहले और भोजन के बाद अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करनी चाहिए.

अगर आपका पीपी यानी लंच के बाद शुगर का लेवल हाई हो रहा तो ये सही नहीं है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. पहला ये कि आपके खानपान में रफेज की कमी है या आपके खाने के पोषक तत्वों का अनुपात सही नहीं है. कई बार तनाव, दवा की सही खुराक न लेने य दवा लेने का तरीका सही न होने अथवा खाने के तुरंत बाद सोने से भी ऐसा होता है. तो चलिए जानें कि अगर आपका फॉस्टिंग सही हैं लेकिन पीपी हाई रह रहा तो उसे कंट्रोल कैसे करें.

संतुलित भोजन करें

संतुलित भोजन करना आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. अपने भोजन में प्रत्येक खाद्य समूह के खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा, फल और सब्जियां. संतुलित भोजन खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलेगी और पूरे दिन आपके ब्लड शुगर का स्तर स्थिर रहेगा.

चीनी और रिफाइंड कार्ब्स सीमित करें 

जब आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की बात आती है, तो परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और अतिरिक्त शर्करा को सीमित करना महत्वपूर्ण है. सफेद ब्रेड, सफेद चावल और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट आपके ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकते हैं जिन्हें प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है. इसके बजाय, पूरे दिन निरंतर ऊर्जा के लिए जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे साबुत अनाज, फलियां और फल और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित करें. 

लीन प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन संतुलित भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह पाचन को धीमा करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. अपने दोपहर के भोजन में चिकन, टर्की, मछली या बीन्स जैसे दुबले प्रोटीन को शामिल करने से खाने के बाद ब्लड शुगर में वृद्धि को रोकने में भी मदद मिलेगी. 

स्वस्थ वसा जोड़ें 

अपने दोपहर के भोजन में जैतून का तेल, नट्स, बीज, एवोकाडो और वसायुक्त मछली जैसे स्वस्थ वसा को शामिल करने से पाचन धीमा करने में मदद मिल सकती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है. स्वस्थ वसा आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

पानी की कमी न होने दें

अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है. दिन भर में भरपूर पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी और आपके अंग ठीक से काम करेंगे. हाइड्रेटेड रहने के लिए और दोपहर के भोजन के बाद अपने ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें. 

खाने के बाद चहलकदमी करें

खाने के बाद कम से कम 15 से 30 मिनट तक चहलकदमी करें. धीमी गति से टहले या घर के काम करें. किसी भी तरह से खुद को सक्रिय रखें ताकि ब्लड में आने वाला शुगर तुरंत ऊर्जा को रूप में यूटेलाइज हो सके. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement