Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedies: सड़क किनारे दिखने वाले ये फूल गिरा देते हैं ब्लड शुगर, एसिडिटी से लेकर जोड़ों का दर्द तक हो जाएगा खत्म

फलों से लेकर फूलों में सबसे  ज्यादा पोषण पाया जाता है. यह हमारे शरीर की कई गंभीर बीमारियों को बाहर कर देते हैं. आपको इन्हें पहचानने की जरूरत है. आइए जानते हैं सड़क किनारे दिखने वाले बोगनवे​लिया के फूलों के फायदे...

Diabetes Remedies: सड़क किनारे दिखने वा��ले ये फूल गिरा देते हैं ब्लड शुगर, एसिडिटी से लेकर जोड़ों का दर्द तक हो जाएगा खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: आप ने अक्सर सड़क किनारे सफेद या पिंक कलर के गुच्छे दार फूलों के पेड़ देखें होंगे. ये फूल सड़क ही नहीं आपके बगीचे में चार चांद लगा देंगे. वहीं इन फूलों का स्वास्थ्य लाभ भी बहुत अधिक है. इसे बोगनवेलिया कहा जाता है. बोगनवेलिया का फूल कई गंभीर बीमारियों की रामबाण दवा है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है. यह जोड़ों के दर्द को भी बाहर कर देता है. आइए जानते हैं इसके फायदे

    बोगनवेलिया फूल के फायदे

    Cholesterol Remedy: छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी धमनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ जाएगा बाहर

    डायबिटीज का हैं रामबाण इलाज

    आज कल ज्यादातर लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह हाई ब्लड शुगर है. ऐसी स्थिति से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए सड़क किनारे दिखने वाले बोगनवेलिया के फूल किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. इन फूलों का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. फूल की पंखुडियों में कई सारे गुण होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. 

    खांसी जुकाम को करते हैं सही

    बदलते मौसम के साथ होने वाली खांसी जुकाम की समस्या को भी बोगनवेलिया के फूल बेहद कारगार है. इसके फूलों को पानी में उबालकर पीने से खांसी से एक दम ठीक हो जाती है. इसमें मौजूद एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो बहुत ही लाभदायक होते हैं. 

    Ayurvedic Diet for Diabetes: इस आयुर्वेदिक डाइट को अपनाने से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज और ब्लड शुगर

    एसिडिटी की से मिलती है निजात

    आज कल खराब खानपान की वजह से पेट में कब्ज और एसिडिटी की समस्या बन जाती है. इसे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन बोगनवेलिया फूल रामबाण हैं. इसके फूलों का पानी पीने से पेट के दर्द से निजात मिल जाती है. काफी फायदेमंद होता है. 

    बॉडी को कर देते हैं डिटॉक्स

    बोगनवेलिया फूल दिखने में जितने में खूबसूरत होते हैं. उतने ही लाभदायक भी होते हैं. इनका सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है. शरीर में जमा गंदगी बाहर को हो जाती है. यह काफी मददगार साबित होता है.  

    Beverages remove Tiredness : थकान-कमजोरी दूर कर आपको पूरे समय एनर्जेटिक बनाएगें ये 10 जूस, बढ़ जाएगी एकाग्रता

    जोड़ों के दर्द को भी कर देता है सही

    आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं युवा भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं. इसमें लगातार दवाई का सेवन करना भी नुकसानदायक होता है. ऐसी स्थिति में बोगनेवेलिया के फूलों का पानी पी लें. इसमें मौजूद एंटी इफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द को बाहर कर देती है. 

    ब्लड प्रेशर को भी रखती है संतुलित

    आज कल की भागदौड़ और स्ट्रेस के बीच कम उम्र में ही लोग ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में बोगनवेलिया फूलों का पानी आपकी टेंशन तो दूर नहीं कर सकता, लेकिन ब्लड शुगर को जरूर कंट्रोल कर देता है. 

    कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कंट्रोल

    कई गुणों से भरपूर बोगनेवेलिया के फूलों का पानी के साथ ही चाय बनाकर पी सकते है. यह नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर करता है. इसका नियमित सेवन शरीर से लेकर​ दिल को हेल्दी बनाएं रखता है.

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement