Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Breast Cancer Awareness Month: स्तन कैंसर से जुड़े इन मिथकों पर आप भी तो नहीं करते यकीन? जानें क्या है इनकी सच्चाई

Breast Cancer Awareness Month 2024: ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई सारे मिथ भी समाज में फैले हुए हैं. ऐसे में इन मिथकों की सच्चाई क्या है इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए. आइए जानें

Latest News
Breast Cancer Awareness Month: स्तन कैंसर से जुड़े इन मिथकों पर आप भी तो नहीं करते यकीन? जानें क्या है इनकी सच्चाई

Breast Cancer Awareness Month

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Breast Cancer Myths And Facts- हिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में हर साल इस बीमारी के करीब 2 लाख नए मामले सामने आते हैं. बता दें कि महिलाओं में सबसे अधिक होने वाले कैंसर में ब्रेस्ट कैंसर ही आता है, इसके बाद सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) और तीसरे नंबर पर ओवेरियन कैंसर है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  ब्रेस्ट कैंसर के बारे में कम जानकारी होने और देर से पता लगना इसके कारण होने वाली मौतों की प्रमुख वजह है. ऐसे में लोगों को बीच इस बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अक्टूबर के महीने को ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ (Breast Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है. 

Breast Cancer से जुड़े इन मिथकों पर न करें यकीन (Myths About Breast Cancer)
ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई सारे मिथ भी समाज में फैले हुए हैं. ऐसे में इन मिथकों की सच्चाई क्या है इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए. आज हम आपको ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथकों की सच्चाई  के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानें.... 

मिथ: ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को होता है.
फैक्ट: ऐसा नहीं है, महिला या फिर पुरुष किसी को भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. हालांकि पुरुषों में इसके मामले कम ही देखने को मिलते हैं.  

मिथ: ज्यादा मीठा खाने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है.
फैक्ट: बता दें कि मीठा खाने से ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है. हालांकि ज्यादा मीठा खाते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं और अधिक मोटापा ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है.

मिथ: जिन लोगों के परिवार में ब्रेस्ट कैंसर के मरीज हैं उन्हें ही ब्रेस्ट कैंसर होता है.
फैक्ट: एक्सपर्ट्स के मुताबिक फैमिली हिस्ट्री के कारण ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है की फैमिली हिस्ट्री है तो ही ब्रेस्ट कैंसर होगा. इसकी चपेट में कोई भी महिला आ सकती है. 

मिथ: डिओड्रेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनता है.
फैक्ट: एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि डिओड्रेंट या परफ्यूम लगाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होता है.  

मिथ: अंडरवायर ब्रा पहनने से स्तन कैंसर होता है 
फैक्ट: ऐसा नहीं है यह एक मिथक है और व्यापक शोध से पता चला है कि अंडरवायर या फिर ब्रा पहनने और स्तन कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है. 

मिथक: स्तन कैंसर का खतरा ब्रेस्ट इम्प्लांट्स कराने से बढ़ जाता है.
फैक्ट: ऐसा नहीं है, ब्रेस्ट इम्प्लांट और स्तन कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है. हालांकि, ब्रेस्ट इम्प्लांट की वजह से मैमोग्राम के जरिए स्तन कैंसर का पता लगाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ब्रेस्ट टिश्यू की पूरी जांच के लिए एक्स-रे कराना जरूरी होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement