Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy:छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी ध​मनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ जाएगा बाहर

खराब खानपान और आलस से भरे लाइफस्टाइल की वजह से नसों में कोलेस्ट्रॉल भर जाता है. इसे दवाई के साथ गर्मियों में छाछ से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Cholesterol Remedy:छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी ध​मनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ ज�ाएगा बाहर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Butter Milk And Isabgol Ke Fayde) कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल शरीर में कई गंभीर बीमारियों को बढ़ा देता है. यह नसों के अंदरूनी दीवारों पर चिपक कर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसके नसों में ज्यादा भरने पर यह ब्लॉकेज बना देता है. इसकी वजह से खून में कई बार लोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं. ये दोनों ही बीमारियां जानलेवा होती है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल को दवाईयों से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन कई बार इसके साइड इंफेक्ट को देखते हुए देशी नुस्खा भी अपना सकते हैं. 

देशी नुस्खें के रूप में इसबगोल की भूसी का सेवन कर सकते हैं. इसे रुखा खाने की जगह छाछ में मिलाकर पीने से फायदा मिलता है. यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर नसों को डिटॉक्स करता है. आइए जातने हैं छाछ में इसबगोल की भूसी खाने मिलाकर बनाने का फायदा और तरीका...

Beverages remove Tiredness : थकान-कमजोरी दूर कर आपको पूरे समय एनर्जेटिक बनाएगें ये 10 जूस, बढ़ जाएगी एकाग्रता

हाई फाइबर से भरपूर होती है इसबगोल

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इसबगोल भूसी और छाछ पीने के कई फायदे होते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक जेल निकालता है. यह नसों में जमने वाले कोलेस्ट्रॉल और लिपोप्रोटीन कणों को खिंचकर बाहर कर देता है. यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर देता है.  

नसों को करता है डिटॉक्स

छाछ में सिर्फ एक चम्मच इसबगोल मिलाकर पीने नसें साफ होती है. ये ब्लड वेसेल्स को डिटॉक्स कर ब्लड सर्कुलेशन को सही रकती है. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर पांचन तंत्र को सही बनाएं रखती है. इसबगोल का सेवन पेट खराब होने पर भी किया जाता है. यह पेट को अंदर से ठंडा रखता है. साथ ही बैड फैट के कणों को भी रोकने का काम करता है. 

Ayurvedic Diet for Diabetes: इस आयुर्वेदिक डाइट को अपनाने से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज और ब्लड शुगर

छाछ में ऐसे करें इसबगोल का सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल को बाहर और नसों को डिटॉक्स करने के लिए छाछ गिलास छाछ में एक चम्मच इसबगोल भूसी मिलाकर रख दें. एक घंटे बाद इसमें काला नमक और जीरा पाउडर मिलाकर पी लें. इसे पीने से दिल हेल्दी और पेट भी ठंडा रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement