Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chutney For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को निचोड़ देगी ये सफेद चटनी, हेल्दी रहेगा हार्ट और डायबिटीज भी होगा कंट्रोल

खराब लाइफस्टाइल और खानपान आपका कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को बढ़ाता है. इसकी वजह से ही हार्ट अटैक से लेकर अंधेपन का खतरा कई गुणा बढ़ा देता है. अगर आप भी इनसे परेशान हैं तो यह एक सफेद चटनी आपके लिए दवा साबित हो सकती है.

Latest News
Chutney For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को निचोड़ देगी ये सफेद चटनी, हेल्दी रहेगा हार्ट और डायबिटीज भी होगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

White Chutney For Cholesterol And Diabetes: कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज आज के समय में तेजी से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक हैं. देश में करोड़ों लोग इनसे जूझ रहे हैं. इसके पीछे की वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है, जो आपके दिल को कमजोर कर देता है. वहीं डायबिटीज का हाई लेवल किसी भी व्यक्ति को अंधा तक बना सकता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज (Cholesterol And Diabetes Patient) के शिकार हैं तो दवाओं के साथ ही डाइट में एक सफेद चटनी शामिल कर सकते हैं. यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देगी. इससे हार्ट भी हेल्दी बना रहेगा. वहीं हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. 

दरअसल यह सफेद चटनी नारियल की है. नारियल में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व और चटनी में शामिल अन्य जड़ी बूटियां पाचन क्रिया और इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती हैं. इसे बनाना भी बेदह आसान है. हालांकि नारियल की चटनी (Coconut Chutney) में सैचुरेटेड फैट होता है, इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने का तरीका और फायदे... 

पाचन क्रिया को करती है बूस्ट

नारियल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी चटनी न सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाती है. यह पेट दर्द से लेकर कब्ज, डायरिया जैसी समस्याओं को भी जड़ से खत्म कर देती है. इसके लिए दिन में दो से तीन चम्मच चटनी का सेवन करना चाहिए. यह आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकती हैं. 

इम्यूनिटी को करती है बूस्ट

नारियल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिय को खत्म करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

नारियल से बनी चटनी में कैसे ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में कारगर है. यह आपके ब्लड प्रेशर को भी बढ़ने से रोकते हैं. यह बीपी को हमेशा कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. 

कम होता है कोलेस्ट्रॉल, हेल्दी रहता है दिल

नारियल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह नसों में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकलाने के साथ ही इसे बनने से रोकता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बूस्ट करता है, जिससे दिल हेल्दी बना रहता है. हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण

डायबिटीज मरीजों के लिए नारियल की चटनी किसी दवा से कम नहीं है. इसका नियमित सेवन इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाता है. यह खून में बढ़ी शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. 

वजन को करता है कम

नारियल की चटनी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर आपके वजन को न सिर्फ बढ़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकती है. यह वजन को कम करने में कारगर है. इस चटनी का नियमित सेवन एनर्जी लेवल हाई रखता है. 

ऐसे बना सकते हैं नारियल की चटनी

दर्जनों फायदों से भरी नारियल की चटनी बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले आधा कप कद्दूकस किया हुआ नारियल लें. इसमें 2 चम्मच घी या तेल, 1 चम्मच राई, 5 से 6 कड़ी पत्ते कटे हुए. 2 सूखी लाल मिर्च, 1 चम्मच उड़द की दाल या भुने हुए चने के साथ ही स्वादानुसार नमक मिला लें. इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स करके पैन में डालकर कुछ देर भुन लें. इससे आपकी नारियल चटनी बनकर तैयार हो जाएगी. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement