Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Clove Water Benefits: इस पानी को पीते ही दांत के दर्द से लेकर डायबिटीज से मिलेगी राहत, दिन भर कंट्रोल रहेगा शुगर

आज के समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज से लेकर दांतों में दर्द और पेट की बीमारियों से परेशान हैं. इसकी वजह मुख्य वजह खराब खानपान और बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या का होना है. अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं तो नियमित रूप से पानी पीना शुरू कर दें. 

Latest News
Clove Water Benefits: इस पानी क�ो पीते ही दांत के दर्द से लेकर डायबिटीज से मिलेगी राहत, दिन भर कंट्रोल रहेगा शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करनी चाहिए. आयुर्वेद से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स तक सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. इससे पेट साफ होने के साथ ही कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. वहीं अगर आप खाली पेट लौंग का पानी पी लें तो यह दवा काम करता है. खाने से लेकर पूजा अर्चना में इस्तेमाल होने वाली छोटी सी लौंग दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे मुंह रखने से लेकर लौंग का पानी पीने मात्र से ही डायबिटीज कंट्रोल हो जाता है. इसके अलावा यह दांत के दर्द से छुटकारा दिला देती है. गट हेल्थ से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट करने काम करती है. अगर आप भी डायबिटीज समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं तो सुबह की शुरुआत लौंग के पानी से करें. सुबह उठते ही खाली पेट लौंग का पानी लें. आइए जानते हैं लौंग का पानी पीने के फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर होती है लौंग

एक्सपर्ट्स की मानें तो छोटी सी लौंग में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम से लेकर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. नियमित रूप से लौंग पानी पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. स्किन संबंधित रोग दूर हरे जाते हैं. पाचन तंत्र अच्छा रहता है.

इम्यूनिटी बूस्टर है लौंग

जिस भी व्यक्ति की इम्यूनिटी अच्छी होती है. वह जल्दी से बीमार नहीं होते हैं. अगर आपके साथ ऐसा नहीं है. जल्दी जल्दी बीमार होते हैं. लौंग का पानी पीना शुरू कर दें. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. बॉडी में विटामिन और मिनरल्स की कमी नहीं होती. साथ ही बुखार, जुकाम से लेकर फ्लू और संक्रमण तक दूर रहता है. लौंग में मिलने वाला मैंगनीज, विटामिन सी,के और कैल्शियम इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं.  

स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग

लौंग एंटीऑक्सीडेंट से लेकर एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसका पानी पीने मात्र से स्किन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. लौंग या उसके पानी का नियमित सेवन कील, मुहांसों को दूर करता है. इसे पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही सूजन कम हो जाती है. 

सूजन कम करें

लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं. यह शरीर में होने वाली सूजन और स्किन में होने वाली जलन को कम करते हैं. लौंग का पानी पीने से ही स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है. यह तनाव को कम कर देते हैं. साथ ही गठिया से लेकर गाउट तक की समस्या में आराम मिलता है. 

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग भी किसी संजीवनी से कम नहीं है. सुबह उठते ही खाली पेट लौंग का पानी पीते ही इंसुलिन का प्रोडक्शन तेज हो जाता है. यह खून में शुगर के हाई लेवल को आसानी से कंट्रोल कर देता है. यह शुगर के लक्षणों को भी दूर करती है. यह काफी फायदेमंद साबित होती है. 

दांत का दर्द हो जाता है दूर

ओरल हेल्थ के लिए लौंग बेहद फायदेमंद साबित होती है. लौंग का पानी पीने मात्र से ही दांत और मुंह की क्लीनिंग होती है. यह दांतों के दर्द को भी दूर कर देती है. लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो प्लाक और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है. 

ऐसे बनाये लौंग का पानी 

लौंग का पानी बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए रात को एक गिलास पानी में दो लौंग डालकर रख दें. सुबह उठते ही खाली पेट इस पानी को पी लें. इससे ओरल हेल्थ के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है. ब्लड शुगर कंट्रोल में हो जाता है. खाना खाने के बाद भी लौंग का पानी पी सकते हैं. इससे पाचन तंत्र सही रहता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement