Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cold And Pollution: ठंड-प्रदूषण बढ़ा सकती है इस गंभीर बीमारी का खतरा, लक्षण दिखते ही अपनाएं बचाव के ये उपाय

Cold Winter Weather And Pollution: बढ़ते ठंड के बीच हवा की खराब क्वालिटी आपके लिए जानलेवा हो सकती है. ऐसे में इससे सावधानी बरतना बहुत ही जरूरी है.

Latest News
Cold And Pollution: ठंड-प्रदूषण बढ़ा सकती है इस गंभीर बीमारी का खतरा, लक्षण दिखते ही अपनाएं बचाव के ये उपाय

What increases the risk of stroke

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Cold Winter Weather And Pollutionदिल्ली में पिछले कई दिनों से ठंड काफी ज्यादा बढ़ गई है. इसके अलावा कई महीनों से हवा की गुणवत्ता भी खराब है, जिसका सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है. बता दें कि लंबे समय तक प्रदूषित हवा के संपर्क में रहने से कई तरह की क्रोनिक औऱ जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़ती ठंड और खराब हवा दोनों ही सेहत के लिए बेहद खतरनाक (Cold Winter Weather) है और ऐसी स्थिति में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. इतना ही नहीं, बढ़ते ठंड के बीच हवा की खराब क्वालिटी (Delhi Pollution) आपके लिए जानलेवा हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं ठंड और वायु प्रदुषण सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है और इससे बचाव के उपाय क्या हैं...

ठंड और प्रदूषण सेहत के लिए है खतरनाक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, देशभर में इस वक्त भीषण ठंड और शीतलहर चल रहा है और दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता पहले से ही खतरनाक लेवल पर है. ऐसे में ये स्थिति लोगों की सेहत के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है. दरअसल हवा की गुणवत्ता में खराबी की वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा दोगुना बढ़ सकता है. बता दें कि स्ट्रोक मौत के कारणों में से एक है और सर्दियों में इस्केमिक स्ट्रोक की घटनाएं काफी ज्यादा होती है. ऐसे में ठंड के ऊपर प्रदूषण का स्तर चिंता को बढ़ाने वाला है.

यह भी पढ़ें : टूटे-टेढ़े, गैप वाले दांत भी बन सकते हैं खूबसूरत, जानिए कैसे डेंटल कॉस्मेटिक निखारेगी आपकी मुस्कान

ठंड में क्यों बढ़ जाता है स्ट्रोक का जोखिम 

दरअसल ठंड में जब तापमान तेजी से नीचे आता है तो शरीर पर कई गंभीर दुष्प्रभाव छोड़ सकता हैं. वहीं सर्दी के मौसम में खून गाढ़ा हो जाता है और ब्रेन में मौजूद ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं. इसकी वजह से धमनियों में ऐंठन और दबाव बढ़ जाता है, जिससे स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही गाड़ियों  से निकलने वाले धुएं, घरों को गर्म करने के लिए ईंधन जलाना, बिजली संयंत्र और रासायनिक उत्पाद की वजह से वायु प्रदूषण का खतरा भी लगातार बना रहता है. ऐसी स्थिति में ठंड और प्रदूषण में सावधानी बरतनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

बचने के लिए करें ये उपाय

इस मौसम में विशेष सावधान रहने की सलाह दी जाती है और ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर या क्रोनिक बीमारियों की शिकायत है, उन्हें अपनी सेहत को लेकर और अलर्ट रहना चाहिए. बता दें कि हवा की खराब क्वालिटी और ठंड की वजह से होने वाली समस्याओं के जोखिमों से बचने के लिए घर में रहना चाहिए. साथ ही बिना फेस मास्क के निकलने से बचें. वहीं सर्दियों में सुबह टहलने जाने से बचना चाहिए और समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए. इसके अलावा एक्सरसाइज करें, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने की कोशिश करते रहें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement