Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Prevention Tips: दवाई ही नहीं तेज चलने से भी कम होता है डायबिटीज का खतरा, स्टडी में किया गया दावा

डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारियों में से एक है. इसे बचने के लिए अच्छी डाइट के साथ फास्ट वॉक रामबाण है. इसका दावा स्टडी में भी किया गया है. हफ्ते में 150 मिनट की फास्ट वॉक डायबिटीज को कंट्रोल करती है.

Latest News
Diabetes Prevention Tips: दवाई ही नहीं तेज चलने से भी कम होता है डायबिटीज का खतरा, स्टडी में किया ग��या दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वॉक करना या पैदल चलना कई सारी एक्सरसाइज से कहीं ज्यादा बेहतर होता है. इससे बॉडी को कई सारे फायदे मिलते हैं. वजन कम होने से लेकर मेटाबॉलिज्म ठीक होता है. वहीं डायबिटीज मरीजों के लिए वॉक दवा से कम नहीं है. हाल ही में एक स्टडी में दावा किया गया है कि हर दिन तेज वॉक करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम कर देता है. अगर आप प्री डायबिटीक हैं तो सुबह या शाम दोनों में से किसी भी समय तेज वॉक करें. इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. 

दरअसल, ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की एक स्टडी में दावा किया गया है कि नॉर्मल चलने की तेज चलने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है. यह वजन को कंट्रोल करता है. इससे बॉडी इंसुलिन सेंस्टिविटी को बेहतर करता है. कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस को सही रखने के साथ ही मसल स्ट्रेंथ को बढ़ाता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही इसके खतरे को भी कम करती है. तेज चलने यानी फास्ट वॉक बॉडी में ग्लूकोज को इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है. इससे शरीर में होने वाली सूजन से भी काफी राहत मिलती है. 

हर हफ्ते कम से कम करें इतने घंटे की फास्ट वॉक

स्टडी के मुताबिक, हर दिन चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन थोड़ा तेज चलना इससे कहीं ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. हर दिन कम से कम 150 मिनट चलने से सेहत दुरुस्त रहती है. अगर आपको चलने की आदत नहीं है तो एक से 150 मिनट न चलें. इसकी शुरुआत हर दिन 10 से 15 मिनट से कर सकते हैं. हर दिन ​सुबह और शाम दोनों समय 15-15 मिनट की फास्ट वॉक नेचुरल इंसुलिन को एक्टिव करती है. यह ग्लूकोज के इस्तेमाल को बढ़ाती है. हर दिन ऐसा करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. 

ये हैं फास्ट वॉक के फायदे

फास्ट वॉक करने से एक या दो नहीं, बॉडी को कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे वजन कंट्रोल में रहने के साथ ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह स्टैमिना बढ़ाने के साथ ही एनर्जी को बढ़ाता है. हर दिन घूमने से पाचन से क्रिया भी अच्छी रहती है. इससे मूड बेहतर होता है. हर दिन चलने से शरीर गुड हार्मोन्स को रिलीज करता है, जो काफी लाभदायक होते हैं. यह अच्छी नींद को लाने में भी बेहतर काम करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement