Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes And Weight Loss: डायबिटीज के साथ बढ़ गया है मोटापा तो अपनाएं ये 6 ट्रिक्स, ब्लड शुगर के साथ कम हो जाएगा वजन

डायबिटीज के साथ ही तेजी से बढ़ता मोटापा बेहद खतरनाक है. हालांकि यह दोनों ही समस्याएं कई एक दूसरे से जुड़ी होती है.इन्हीं की वजह से शरीर के दूसरे हिस्से भी डैमेज होने लगते हैं. 

Diabetes And Weight Loss: डायबिटीज के साथ बढ़ गया है मोटापा तो अपनाएं ये 6 ट्रिक्स, ब्लड शुगर �के साथ कम हो जाएगा वजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Weight And Diabetes) डायबिटीज रोगियों का मोटापा बढ़ना एक आम बात है. इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन भी करते है, फिर भी कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता है. अगर आप भी डायबिटीज के साथ जी रहे हैं और मोटापा बढ़ रहा है तो यहां बताए गए तरीके काफी प्रभावशाली हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को तो कंट्रोल करता ही है साथ ही शरीर के एक्स्ट्रा फैट को भी कम करता देता है.

डायबिटीज पेशेंट को ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर हो. गलत खानपान और लाइफस्टाइल डायबिटीज और मोटापा दोनों को  बढ़ा सकती हैं. ऐसे में उन खाद्य पदार्थ का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

डायबिटीज के साथ कम होगा वजन

डाइट प्लान में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और वसा को कम करें

डायबिटीज के साथ बढ़ते वजन को कम करने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और वसा कम खाएं. प्रोसेस्ड, शुगर, व्हाइट राइस, ब्रेड, पिज्जा, पेस्ट्री, कोला ये चीजें ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते है. इन फूड्स का उपयोग कम से कम करना चाहिए. क्योंकि ये कैलोरी से भरपूर होते हैं जो वजन बढ़ा देते हैं.

लो GI फूड्स का सेवन करें

लो GI वाले फूड्स जैसे-दाल, दूध, सोयाबीन ये ब्लड ग्लूकोज को धीरे-धीरे से बढ़ाते हैं, वहीं हाई GI वाले फूड्स जैसे- चावल, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, कोला, नूडल्स तेजी से वजन बढ़ाते हैं.

फाइबर से भरपूर आहार करें शामिल

हाई फाइबर वाले फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. जैसे- नट्स, फल, दालें और फलियों को भोजन में शामिल करें. इन फूड्स को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

छोड़े बाहर खाना खाने की आदत

हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि हम घर का खाना कम और बाहर का खाना  ज्यादा खाने लगते हैं,  जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. इसकी जगह घर में ही पके हुए खाने का सेवन करना चाहिए.

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

शरीर को एक्टिव रखने के लिए आप कुछ फिजिकल एक्टिविटी, नियमित व्यायाम करके भी वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है साथ ही ये शुगर लेवल को भी अनकंट्रोल नहीं होने देता है. 

इन बातों का ख्याल रखें

- अधिक वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाली चीजें को डाइट में शामिल न करें  
- बाजार में बिकने वाले जंक फूड्स का सेवन अधिक मात्रा में न करें 
- भोजन करते समय हर बाइट को चबाने में अधिक समय लें. ऐसा करने से भोजन आसानी पच जाता है  
- मलाईदार ग्रेवी वाली सब्जियों का अधिक सेवन न करें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement