Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: रसोई में रखी इन चीजों से बनाए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का चूर्ण, डायबिटीज में है रामबाण

Diabetes Home Remedies: हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आप घर पर ही पाउडर बनाकर दवा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
Diabetes: रसोई में रखी इन चीजों से बनाए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का चूर्ण, डायबिटीज में है रामबाण

Diabetes Control Homemade Powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Remedies: आजकल हाई ब्लड शुगर की बीमारी के कारण लाखों लोग परेशान हैं. डायबिटीज की लाइलाज बीमारी से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल है, इतना ही मुश्किल ब्लड शुगर (High Blood Sugar) को काबू में रखना है. ऐसे में घरेलू उपायों को इस्तेमाल कर सकते हैं.

कई बार दवा और नुस्खों से भी शुगर लेवल कंट्रोल नहीं होता है तो आप घर पर इस चूर्ण को बनाकर खा सकते हैं. डायबिटीज मैनेज (Diabetes Control) के लिए आप काली मिर्च, हरी इलायची कई चीजों से पाउडर तैयार कर सकते हैं. चलिए आपको इसकी विधि के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल पाउडर के लिए जरूरी सामग्री

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए घर पर चूर्ण बनाने के लिए काली मिर्च, बादाम, इलायची, नीम के पत्ते. मेथी दाना आदि की जरूरत होगी. चलिए बताते हैं कि, इन्हें कितनी मात्रा में लेना है.
100 ग्राम - काली मिर्च
100 ग्राम - इलायची
100 ग्राम - बादाम
250 ग्राम - काला चना
2 बड़ी चम्मच - मेथी दाना
2 बड़ी चम्मच - आंवला पाउडर
2 बड़ी चम्मच - नीम की पत्ती का पाउडर
2 बड़ी चम्मच​ - जामुन का पाउडर


नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल


ऐसे तैयार करें पाउडर

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इस पाउडर को बनाने के लिए बादाम और काली मिर्च के साथ सभी चीजों को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से पीस लें. पीसने के बाद इसका पाउडर बनाकर स्टोर कर लें. खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले एक चम्मच पाउडर को पानी के साथ लें. आप इसे दिन में दो बार ले सकते हैं.

ऐसे करता है असर

इस पाउडर में कई सारे गुण होते हैं. इसमें ब्लड ग्लूकोज को स्थिर करने वाले फाइबर होते हैं. यह अचानक से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. इस घरेलू पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement