Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Type 2 Diabetes: सेहत ही नहीं, जिंदगी के इतने साल कम कर सकती है टाइप 2 डायबिटीज, रिसर्च में किया गया दावा

डायबिटीज एक क्रोनिकल बीमारी है. इसमें व्यक्ति के स्वास्थ्य पर खानपान से लेकर मौसम तक असर पड़ता है. यह ब्लड शुगर को ट्रिगर कर देती है. डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी आपकी उम्र को भी कम कर रही है. 

Latest News
Type 2 Diabetes: सेहत ही नहीं, जिंदगी के इतने साल कम कर सकती है टाइप 2 डायबिटीज, रिसर्च में किया गया दावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज जैसी घातक और लाइलाज बीमारी जानलेवा ही नहीं, उम्र को कम करने वाली बीमारियों में से एक है. इसका दावा एक रिसर्च में किया गया, जिसके अनुसार, 30 साल की उम्र में होने वाली टाइप 2 डायबिटीज इसे ग्रस्त व्यक्ति के जीवन में उम्र 14 साल घटा देते हैं. जी हां, सुनने में तो यह थोड़ा अजीब लग रहा है, लेकिन यह बात रिसर्च में सामने आई है. इस शोध में ये भी बताया गया है कि 19 देशों से प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि जिन लोगों को 50 साल की उम्र में डायबिटीज होता है, उनकी जीवन प्रत्याशा में 6 साल तक की कमी का अनुभव हो सकता है. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़े शोधकर्ताओं की सहायता से किए इस अध्ययन के नतीजे जर्नल द लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं.

Natural Cleanser: साबुन या फेसवॉश की जगह इन 5 चीजों से धो लें चेहरा, ग्लो करने लगेगा फेस 

डायबिटीज के साथ इन रोगों का बढ़ जाता है खतरा 

इस रिसर्च की मानें तो टाइप-2 डायबिटीज से दिल का दौरा, किडनी से संबंधी समस्या, स्ट्रोक और कैंसर होने खतरा बढ़ जाता है. अध्ययन के लिए कैम्ब्रिज और ग्लासगो यूनिवर्सिटी से जुड़े शोधकर्ताओं ने  यूके बायो बैंक और इमर्जिग रिस्क फैक्टर्स कोलैबोरेशन के आंकड़ों का विश्लेषण किया है, जिसमें 15 लाख लोग शामिल थें. अध्ययन के परिणाम यह दर्शाते हैं कि जितनी कम उम्र में डायबिटीज सामने आता है, जीवन प्रत्याशा भी उतनी ही गिर जाती है यानी कम हो जाती है.

टाइप 2 डायबिटीज से महिलाओं को ज्यादा खतरा 

अध्ययन के अनुसार, टाइप टू डायबिटीज पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक है. इसका खतरा महिलाओं पर ज्यादा होता है. साथ ही इसमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं की उम्र भी ज्यादा प्रभावित होती है. जहां डायबिटीज से ग्रस्त पुरुष की उम्र 50 साल में 6 वर्ष कम होती है. वहीं डायबिटीज ग्रस्त महिला की उम्र 7 से 8 तक कम हो जाती है. 

मोटापे के अलावा पतले लोगों भी है शिकार

ज्यादातर लोग मानते हैं डायबिटीज सिर्फ मोटापा बढ़ने और मोटे लोगों को हो सकता है. इसका खतरा बहुत अधिक मोटापे से लेकर पतले लोगों में भी हो सकता है. रिसर्च की मानें तो भारत में डायबिटीज के 20 से 30 प्रतिशत मरीजों का वजन काफी कम है. वह पतले हैं. इसके बावजूद डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से जूझ रहे हैं. इसकी वजह बॉडी का एक्टिव न रखना. उल्टा सीधा खानपान और आलस से भरी दिनचर्या भी है. इसे अपनाने वाले किसी भी व्यक्ति पर डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. 

घर या ऑफिस में पूरा दिन बिताने वालों पर बढ़ रहा इस लाइलाज बीमारी का खतरा, नहीं दिया ध्यान तो हो जाएंगे अंधे

15 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार है ये रोग 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, 2014 में, 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 8.5 प्रतिशत वयस्क डायबिटीज से पीड़ित थे. वहीं, 2019 में 15 लाख मौतों के लिए सिर्फ और सिर्फ डायबिटीज जिम्मेदार था. डायबिटीज से होने वाली 48 प्रतिशत मौत के मामलों में 70 साल से कम आयु के लोग शामिल हैं. यह आपने आप में एक बड़ा नंबर है. इस बीमारी का खतरा दिन प्रतिदिन कम आयु के लोगों पर भी बढ़ता जा रहा है. 

डायबिटीज को रोकने के उपाय 

-मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपको पूरी जिंदगी सतर्क रहने की जरूरत होती है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल और खानपान का ध्यान रखना होता है.

-व्यस्तता भरी जिंदगी और काम के बोझ के बीच मानसिक तनाव बढ़ रहा है. ऐसे में डायबिटीज से बचने के लिए तनाव को कम करें. 

-धूम्रपान और शराब दोनों ही डायबिटीज जैसी घातक बीमारी का रिस्क हाई कर सकती है. शराब खासकर इंसुलिन के प्रॉडक्शन को धीमा कर शुक्र ट्रिगर करती है. 

- मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, और डायबिटीज को बढ़ावा देता है. ऐसे में आप नियमित एक्सरसाइज करें.

- मधुमेह में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. डाइट में फाइबर, सब्जियां, फल, और साबुत अनाज शामिल करें. 

- कम सोडियम, कम फैट और कम चीनी वाले फूड्स को ही डाइट में शामिल करें. 

- समय समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement