Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Alert : ब्लड में शुगर बढ़ते ही एक हफ़्ते में नजर आने लगेंगे ये लक्षण, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

High Sugar Sign: ब्लड में शुगर बढ़ते ही एक हफ़्ते में शरीर में कुछ बदलाव होने लगते हैं. सबसे पहले हाथ और पैर में इसके संकेत दिखते हैं.

Latest News
Blood Sugar Alert : ब्लड में शुगर बढ़ते ही एक हफ़्ते में नजर आने लगेंगे ये लक्षण, डायबिटीज रोगी ध्यान दें

ब्‍लड शुगर बढ़ते ही एक वीक में नजर आते हैं पैर और हाथ में ये लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में जब ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) का स्‍तर लगतार हाई रहने लगता है तब ये डायबिटीज (Diabetes) में बदल जाता हैडायबिटीज तब होता है जब शरीर ऊर्जा के लिए शुगर लेने में असमर्थ होने लगता है, जिससे ब्‍लड में ग्लूकोज बनने लगता है. जब भी शुगर ब्‍लड में बढ़ता है तो इसके संकेत हाथ, पैर और निचले पैर या तलवे में नजर आने लगते हैं. बता दें कि ब्‍लड शुगर के हाई होने पर एक वीक के अंदर ही कुछ संकेत उभरने लगते हैं. तो चलिए जानें ये संकेत क्‍या हैं जो शुगर के हाई होने पर सबसे पहले नजर आते हैं. 

यह भी पढ़ें: इंसुलिन भी ब्लड शुगर नहीं कर पाएगी कम अगर इस समस्या से ग्रस्त हैं डायबिटीज के मरीज

हाथ और पैरे में नजर आने वाले लक्षण

हाथ, पैर और निचले पैरों यानी तलवे में बार-बार आपको खुजली हो ने लगे या ये बेहद ड्राई और पपड़ीदार नजर आने लगें तो समझ लें ये संकेत हाई ब्‍लड शुगर है. ऐसा  में एक बार-बार होने वाली, अत्यधिक खुजली मधुमेह का एक और कम ज्ञात लक्षण है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हाई ब्‍लड शुगर से ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. हाई ब्‍लड शुगर स्किन इंफेक्‍शन और खुजली की वजह बनता है. 

अगर आपके डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन भी काम नहीं कर रहे और खुजली बनी रहे तो बिना अपने शुगर की जांच बिना देरी कराएं. खुजली वाली स्किन एक जटिलता है जो ब्‍लड शुगर के तंत्रिका तंतुओं को नुकसान पहुंचाने से पहले उभरती है. तंत्रिका क्षति शुरू होने से पहले, साइटोकिन्स के उच्च स्तर शरीर में फैलने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज में कब पड़ती है इंसुलिन की जरूरत, यहां समझें ब्लड शुगर कितना हाई है नुकसानदायक

पैरों का सुन्न होना
पैर अगर बार-बार सुन्न होने लगे तो संकेत भी हाई ब्‍लड शुगर का ही होता है. ऐसा होने के पीछे वजह ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होना होता है. 

सूजन की समस्या

ब्लड शुगर बढ़ने पर पैरों में सूजन की समस्या भी होती है. इसके पीछे दो वजह होती है. एक तो ब्‍लड सर्कुलेशन सही न होना  और दूसरा वॉटर रिटेंशन. ऐसा  किडनी के सही तरीके से काम न करने से होता है.

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (एचएसपीएच) की रिपोर्ट के अनुसार अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहे और खानपान पर विशेष ध्‍यान दें तो 48 घंटे के अंदर ही आपके शरीर में ब्‍लड शुगर नार्मल स्‍तर पर आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Blood Sugar बढ़ने के 3 लक्षण सिर्फ रात में आते हैं नजर, रहें सतर्क

ब्‍लड शुगर कितना माना जाता है खतरनाक

अगर आप फास्टिंग पर हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल 70-100 mg/dl के बीच होना चाहिए. लेकिन अगर ये स्तर 100-126 mg/dl पर पहुंच जाए तो इसे प्री-डायबिटीज कंडीशन माना जाता है. इसके बाद अगर शुगर लेवल 130 mg/dl से ज्यादा पर पहुंच जाता है तो यह काफी खतरनाक माना जाता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement