Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Clove Herbal Water: सुबह इस हर्बल पानी को पीने से वजन होगा कम और बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर आपका वेट ज्यादा है या इम्युनिटी वीक है तो आपके लिए एक खास आयुर्वेदिक पानी बहुत कारगर है.

Latest News
Clove Herbal Water: सुबह इस हर्बल पानी को पीने से वजन होगा कम और बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

clove herbal water 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज आपको ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो आपके फेफड़े से लेकर मुंह और वजन से लेकर मुंह और दांतों तक के लिए फायदेमंद हैं. ये जादुई चीज है लौंग. नियमित रूप से लौंग का पानी पीने से फेफड़े और मुंह के अंदर का स्वास्थ्य ठीक रहेगा. यहां तक ​​कि वजन भी कम करें. इसलिए विशेषज्ञ रोज सुबह लौंग का पानी पीने की सलाह देते हैं. उम्मीद है, जैसा कि वे कहते हैं, इस पेय को अपने गले में डालने के बाद, आप एक स्वस्थ जीवन जी सकेंगे.

हमारी रसोई अनेक उपयोगी जड़ी-बूटियों से भरी पड़ी है. इन जड़ी-बूटियों के गुणों के बारे में जानने भर से ही इनका सेवन करना बहुत देर हो चुकी है. यदि आप इसे ठीक से कर सकते हैं, तो आप फिर से स्वस्थ हो जायेंगे. जड़ी-बूटी में कुछ प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कई बीमारियों के खतरों से बचने में मदद करते हैं. तो बिना देर किए इस रिपोर्ट से जानिए लौंग के पानी के कई आश्चर्यजनक गुणों के बारे में. 

1.  गैस, एसिडिटी चरम पर रहेगी
जो लोग गैस, एसिडिटी , अपच जैसी पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं , वे अब से रोज सुबह एक गिलास लौंग का पानी पीना शुरू कर दें. इन समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. लौंग में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो पाचन में मदद करने वाले विभिन्न एंजाइमों के स्राव को बढ़ाने में प्रभावी होते हैं. नियमित रूप से लौंग का पानी पीते हैं, तो आप गैस, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं.

2. मौखिक स्वास्थ्य लौट आयेगा
हमारे मुंह में बहुत सारे बैक्टीरिया रहते हैं. और इन जीवाणुओं के हेरफेर से सांसों की दुर्गंध, घावों, मसूड़ों के संक्रमण सहित कई समस्याओं के जाल में फंसने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको कीटाणुओं को मारने का प्रण लेना होगा. और इस काम में लौंग का पानी आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इस पानी में कुछ रोगाणुरोधी पदार्थ होते हैं जो मुंह में रहने वाले सभी बैक्टीरिया के लिए प्रतिकूल होते हैं. तो मुंह के अंदरूनी हिस्से को दुरुस्त करने के लिए हर सुबह इस पेय को पीना न भूलें.

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी
लौंग में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं और ये सभी एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी प्रभावी है. इसलिए अगर आप संक्रामक बीमारियों के जाल से बचना चाहते हैं तो आपको रोजाना एक गिलास लौंग का पानी जरूर पीना चाहिए. इससे फायदा होगा.

4. वजन घटाने वाला पेय
वजन सामान्य सीमा के भीतर रखा जाना चाहिए. अगर आप ये काम कर सकते हैं तो डायबिटीज, प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल समेत कई पुरानी बीमारियों के जाल से बच सकते हैं. और ऐसा करने के लिए लौंग का पानी आपके लिए ब्रह्मास्त्र हो सकता है. क्योंकि इस ड्रिंक में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ा सकते हैं. भूख कम करने के काम में भी इसका जोड़ा बहुत कारगर है. तो अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो इस पेय से दोस्ती कर लें.

5. फेफड़ों के लिए रामबाण है
प्रदूषित हवा में नियमित सांस लेने से अस्थमा, सीओपीडी जैसी जटिल बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है! लेकिन अच्छी खबर यह है कि हफ्ते में सिर्फ 2-3 दिन एक गिलास लौंग का पानी पीने से आपके फेफड़ों में सुधार होगा. इसलिए अगर आप जीवनभर सांस संबंधी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से लौंग का पानी पीना न भूलें! उम्मीद है, इससे फ़ायदा होगा.

कैसे बनाएं लौंग का पानी

रात को एक गिलास पानी में कुछ लौंग डाल दें. अगली सुबह उठें और पेय को छान लें और पी लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement