Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Damage Symptoms: लिवर को अंदर ही अंदर सड़ा सकती है भीषण गर्मी, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं जांच

Liver Problem गर्मी के कारण अगर लिवर डैमेज होता है तो इसके कई लक्षण नजर आते हैं, ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए...

Latest News
Liver Damage Symptoms: लिवर को अंदर ही अंदर सड़ा सकती है भीषण गर्मी, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं जांच

Liver Damage Symptoms 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

भीषण गर्मी के कारण लिवर (Liver) समेत अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में लिवर का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लिवर (Liver Problem) शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसके स्वास्थ्य को बनाए रखना बहुत ही जरूरी है. गर्मी के कारण अगर लिवर डैमेज होता है तो इसके कई लक्षण नजर आते हैं, ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज कर इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे ही कुछ (Liver Damage Symptoms) लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें भूलकर भी अनदेखा न करें.

लिवर डैमेज होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण 

थकान और कमजोरी की समस्या 

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह लिवर डैमेज होने का सबसे प्रमुख लक्षण है, जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं. बता दें कि अगर आप बिना किसी विशेष कारण के अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो इसे अनदेखा न करें यह लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है. 


यह भी पढ़ें:  Heatwave Alert: गर्मी से उबला  Delhi-NCR, DDMA ने जारी की गाइडलाइन 


भूख में कमी होना 

इसके अलावा लीवर आपके पेट से जुड़ा हुआ होता है और इस स्थिति में भूख न लगना भी लिवर डैमेज की समस्या को इंगित करता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि भूख न लगना या खाने का मन न करना लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है. 

पीलिया की समस्या 

पीलिया के संकेत दिखने भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है, बता दें कि त्वचा और आंखों का पीला पड़ना लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में आपकी त्वचा का रंग पीला हो सकता है और चेहरे की चमक भी गायब होने लगती है इसलिए इस लक्षण को अनदेखान न करें. 

पेट में सूजन और दर्द की समस्या  

इसके अलावा पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन या दर्द होना खासतौर से दाहिने ओर, लिवर की समस्या की ओर इशारा करते हैं. कई बार यह गलत खानपान या फिर अपने दिनचर्या में किए गए कामों के कारण हो सकता है. हालांकि यह लिवर डैमेज का भी संकेत हो सकता है. 

गहरे रंग का मूत्र और हल्के रंग का मल आना 

लिवर का काम शरीर में मौजूद सभी अच्छे बुरे पोषक तत्वों को फिल्टर करना होता है, ऐसे में यूरिन का गहरे रंग का होना और मल का हल्के रंग का होना लिवर की समस्याओं की ओर इशारा करता है, इन लक्षणों को आप आसानी से पहचान सकते हैं.

कैसे करें बचाव 

लिवर की समस्या को दूर रखना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, स्वस्थ आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करते रहें. इसके अलावा किसी भी समस्या की स्थिति में तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से परामर्श करना आवश्यक है. साथ ही अगर आपको ऊपर दिए गए लक्षण दिखें तो इसे भूलकर भी अनदेखा न करें... 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement