Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eyesight Weak signs: आंखों में खुजली के साथ लालिमा देखते ही हो जाए अलर्ट, नजर कमजोर होने के हैं ये लक्षण

आज के समय में घंटों लैपटॉप और मोबाइल स्क्रिन पर देखने की वजह से कम उम्र में आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. हालांकि इससे पहले कुछ संकेत दिखाई देते है

Latest News
Eyesight Weak signs: आंखों में खुजली के साथ लालिमा देखते ही हो जाए अलर्ट, नजर कमजोर होने के हैं ये लक्षण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में बड़े ही नहीं बच्चे भी घंटों मोबाइल और लैपटॉप पर जमे रहते हैं. इसकी एक वजह दफ्तर के काम से लेकर बच्चों की क्लास का आॅनलाइन मोड में आना है. घंटों स्क्रीन देखने की वजह से आंखें थक जाती है. लगातार ऐसा चलने पर आंखों में कमजोरी से लेकर रोशनी पर असर पड़ना शुरू हो जाता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं लग पाता है. वह इन लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं और धीरे धीरे कर आंखों की रोशनी चली जाती है. आइए जानते हैं वो लक्षण जिनके दिखने पर तुरंत समझ लें कि जल्द चढ़ सकता है आपको भी चश्मा... 

आंखों की रोशनी कम होने के ये हैं लक्षण

आंखों में खुजली की समस्या (Itchy eyes)

घंटों मोबाइल या लैपटॉप देखने की वजह से आंखों में खुजली की समस्या होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह आंखों की रोशनी कम होने का एक लक्षण है. ऐसा होने पर तुरंत आंखों के डॉक्टर को दिखाएं. इसके साथ ही आंखों को ठंडे पानी के छींटें मारकर अच्छे से धो लें. इस से आराम मिलता है. 

आंखों में पानी आना (watery eyes)

मोबाइल से लेकर पढ़ते लिखते या किसी चीज पर नजरों के टिकाने पर आंखों से पानी आने लगता है. ऐसा होने का मतलब है कि आपकी आंखें कमजोर हो रही है. आंखों की रोशनी प्रभावित हो रही है. ऐसे में आयुर्वेदिक आई ड्रॉप लेने की जरूरत है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें. 

आंखों में लालिमा होना

आंखों के कोनों पर रेडनेस आ जाती है. यह आंखों में धीरे धीरे कर बढ़ती है, जिसका सीधा संंबंध आंखों की कमजोरी से होता है. यह सीधे तौर पर रोशनी को इफेक्ट करता है. 

आई विजन का धुंधला होना

अगर सुबह उठने पर धुंधला दिखाई देता है तो इसे हल्के में न लें. यह आई विजन की समस्या हो सकती है, जो समय के साथ तेजी से बढ़ती है. ऐसा लक्षण दिखने पर तुरंत आई एक्सपर्ट से मिलकर परामर्श लें.  

 

सिर में होना भी आई साइट विक का लक्षण

किसी भी चीज के पढ़ने या देखने पर सिर के पिछले हिस्से में काफी तेज दर्द होने लगता है. यह काफी लंबे समय तक रहता है. साथ ही आंखों में फडकने जैसी समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. यह आंखों की रोशनी कमजोर होने के संकेत हो सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement