Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fenugreek Seeds Benefits: वजन कम करने के साथ ही झड़ते बालों को मजबूत कर देगी मेथी, जानिए इसके और भी फायदे

Hair Care Tips: बालों का झड़ना तनाव, स्वच्छता संबंधी समस्याओं या किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकता है. अगर आप बालों के झड़ने के लिए घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो मेथी के बीज आजमाएं.

Latest News
Fenugreek Seeds Benefits: वजन कम करने के साथ ही झड़ते बालों को मजबूत कर देगी मेथी, जानिए इसके और भी फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hair Care Tips: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और तनाव का असर लोगों के स्वास्थ से लेकर बालों तक पर पड़ रहा है. वहीं बाल निकालने से लेकर नहाने की जल्दबाजी के चलते स्कैल्प में फंगल और बैक्टीरियल पनप रहे हैं. इसकी वजह से लोग कम उम्र में गंजेपन के शिकार हो हैं. अगर आप भी बालों के झड़ने या सफेद होने से परेशान हैं तो मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी के बीजों में मिलने वाले पोषक तत्व बालों को हेल्दी और जड़ों से मजबूत बनाता है. 

मेथी क्या है?

मेथी एशिया, भूमध्यसागरीय क्षेत्र और दक्षिणी यूरोप में व्यापक रूप से पाई जाने वाली एक जड़ी बूटी है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डिंपल जांगडा का कहना है कि इसमें औषधीय गुण हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह में मदद कर सकते हैं. यह एक कड़वी जड़ी बूटी है और इसके बीजों का इस्तेमाल मोटापे से छुटकारा दिलाने से लेकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिया किया जाता है. 

मेथी बालों के विकास में कैसे मदद करती है

2006 में कॉस्मेटिक मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के दौरान खाद्य पूरक युक्त मेथी के बीज महिलाओं और पुरुषों में कम से मध्यम बाल झड़ने का एक सफल उपचार पाया गया. मेथी के बीज खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं, जिससे बालों की जड़ों को पोषक तत्व और ऑक्सीजन की आपूर्ति प्राप्त करने में मदद मिलती है. यह बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. 

मेथी प्रोटीन और लेसिथिन का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने टूटने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है. अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, सौ ग्राम मेथी के बीज में 23 ग्राम प्रोटीन मिलता है. यह स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है, साथ ही स्कैल्प पर तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है. यह रूसी, अत्यधिक तैलीयता जैसी समस्याओं को जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. बालों के विकास को रोक सकते हैं उनको रोकने में मदद करता है.

अपने बालों की देखभाल में मेथी के बीजों को शामिल करने के लिए 5 आसान तरीके


यह भी पढ़ें: Obesity, Alcohol, BP से ज्यादा, सोशल मीडिया से बिगड़ रहा है Liver


 

मेथी के बीजों का पेस्ट

दो चम्मच मेथी के बीजों को पानी में भिगोएं और रात भर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक चिकना पेस्ट न मिल जाए. आप इस पेस्ट को सीधे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बालों को कंडीशनर करने, रूसी को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है.

मेथी का हेयर मास्क

दो चम्मच मेथी के बीजों को रात भर भिगोए और अगली सुबह उन्हें पीसकर चिकना पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. यह मेथी का हेयर मास्क बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है साथ ही आपके बालों में चमक लाता है.

मेथी और नारियल का तेल

आधा कप नारियल का तेल लें, इसमें 2 चम्मच मेथी के बीज डालें और अच्छी तरह उबालें. उसके बाद इसे ठंडा होने दें, फिर छान लें और स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे बाद अपने बाल को धो लें. यह हेयर ऑयल स्कैल्प को पोषण देने, बालों का झड़ना कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

मेथी के बीज का पानी

दो चम्मच मेथी के बीज को 2 कप पानी में मिलाएं. इसे 10 मिनट तक अच्छी तरह उबालें और फिर ठंडा होने दें. पानी को छान लें और बालों को धोने के बाद इसे अंतिम बार धोएं. विशेषज्ञ कहते हैं कि मेथी के बीज का पानी कंडीशनर की तरह काम करता है, बालों की मजबूती और चमक बढ़ाता है साथ ही स्कैल्प पर रूसी को कम करता है.

मेथी और एलोवेरा जेल

2 चम्मच मेथी पाउडर को 2 चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह हेयर मास्क स्कैल्प को आराम पहुंचाता है, जलन को कम करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

मेथी का पानी भी है फायदेमंद

बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आप अपने आहार में मेथी के बीज भी शामिल कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि 1 चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो देना है, और फिर अगली सुबह उसी पानी को बीजों के साथ आधा होने तक उबालें, छान लें और पानी पी लें. जांगडा कहते हैं कि आप पाचन में सुधार और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सांभर और दाल जैसे व्यंजनों में मेथी के बीज भी मिला सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement