Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

fenugreek Benefits: यौन शक्ति को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल करती है ये 1 चीज, नियमित सेवन से सेहत को मिलते हैं 5 फायदे

पुरुषों में यौन शक्ति से लेकर एनर्जी को बढ़ाने में मेथी रामबाण है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है.

fenugreek Benefits: यौन शक्ति को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल करती है ये 1 चीज, नियमित सेवन से सेहत को मिलते हैं 5 फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Methi Ke Fayde) भारत में मेथी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. मेथी के दाने में फॉलिक एसिड, आयरन, सोडियम, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस जैसे मिनरल्स के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी पाए जाते हैं. यह कई बीमारियों से बचाव करती है. कुछ अध्ययनों के अनुसार, मेथी पुरुषों के लिए बहुत ही उपयोगी होती है. मेथी खाने से पुरुषों की यौन कमजोरी दूर हो जाती है. इतना ही नहीं टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं यह पुरुषों की कौन कौन सी समस्याओं को दूर कर सकता है.

पुरुषों के लिए मेथी है फायदेमंद

Plants For Boosting Health: पौधे बदल सकते हैं आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति, दिल पर भी डालते हैं प्रभाव

मेथी यौन समस्याओं को जड़ से खत्म करती है

अध्ययनों के मुताबिक, मेथी का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल सुधरता है. ज्यादातर पुरुषों में मोटापा और शुगर के कारण टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिरने लगता है. साथ ही सेक्शुअल फंक्शन और एनर्जी में भी कमी आने लगती है. ऐसी स्थिति में मेथी का सेवन करना काफी फायदेमंद होगा. इसमें कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है. इतना ही नहीं भुने हुए मेथी का सेवन करने से स्पर्म काउंट भी बढ़ता है.

एनर्जी को बढ़ाए 

मेथी पुरुषों में एनर्जी को बनाए रखने में उपयोगी है. रोजाना मेथी का सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. यह मसल्स की ताकत बढ़ाने में फायदेमंद है.

Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये ये फल और सब्जियां, कुछ ही दिन में खत्म हो जाएगा मोटापा
 

मधुमेह को करें कंट्रोल 

मेथी में औषधीय गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. यह शरीर में इंसुलिन का निर्माण करते है, लेकिन इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए. इसके लिए पहले डॉक्टर से बात कर लें.

मेथी फर्टिलिटी लेवल बढ़ाने में है मददगार
 
फर्टिलिटी लेवल को बूस्ट करने के लिए मेथी को डाइट में शामिल करना चाहिए. कई कारणों से बहुत से पुरुष पिता न बन पाने की समस्या का सामना कर रहे हैं. ऐसे में मेथी मदद करती हैं. इसका नियमित सेवन करके पुरुष और महिला दोनों ही फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं.

Hair Growth Remedy: झड़ते और रुखे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं शहद का ये उपाय, कुछ ही दिनों में घने-लंबे हो जाएंगे बाल

वजन करें कम

अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान है, तो मेथी का सेवन कर सकते हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख बहुत कम लगती है.

हड्डियों को मजबूत बनाएं

मेथी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ जोड़ों के दर्द, सीने में जलन जैसी समस्या से भी निजात दिलाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement