Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Melting Tips : छाती में जकड़ी कफ और बलगम आ जाएगी बाहर, लंग्स को क्लीन कर देंगे ये नुस्खे

Reduce Phlegm in Lungs: छाती या गले में अगर आप कफ या बलगम से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे जादू जैसा असर दिखाएंगे.

Latest News
Cough Melting Tips : छाती में जकड़ी कफ और बलगम आ जाएगी बाहर, लंग्स को क्लीन कर देंगे ये नुस्खे

लंग्स से कफ बाहर करने के देसी नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : लंबे समय तक अगर गले और छाती में कफ जम रहे तो उससे सांस लेने में दिक्कत के साथ कई अन्य परेशानियां भी बढने लगती हैं. कई बार ये संक्रमण या सूजन का कारण भी बन जाते हैं.कोरोना संक्रमण के बाद से लोगों में कफ की समस्या बढी है. वहीं अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि में भी यह समस्या बहुत परेशान करती है.

कई बार सर्दी-जुकाम लंबा खींच जाने पर भी छाती में बलगम जमा हो जाता है. बलगम की समस्या से सीने में भारीपन की दि​क्कत होती है.अगर आप कफ भी समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Cucumber Benefits: डिहाइड्रेशन ही नहीं, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल तक में फायदेमंद है खीरा, जानें खाने का सही समय और तरीका

कफ और बलगम को पिघला देंगे ये नुस्खे 

पान के पत्तों से सिकाई
पान के पत्तों को घी लगाकर गर्म करें और उसे छाती पर रखें. इससे छाती में जमा कफ और बलगम ढीली होकर तेजी से पिघलने लगती हैं. 

सरसों के तेल में लहसुन-अजवाइन पकाएं
सरसों के तेल में लहसुन और अजवाइन को पका लें. दोनों जब काले हो जाएं तो इस गुनगुने तेल से छाती और छाती के पीछे पीठ पर मालिश करें और गर्म कपड़े से सिकाई करते रहें. इससे छाती में जकड़ी हुई बलगम या कफ आसानी से बाहर आ जाएगी.

स्टीम लेने से मिलेगी राहत 
जब भी छाती में भारीपन हो या कफ महसूस हो, स्टीम लेना शुरू कर दें. इस समस्या से निजात पाने के लिए स्टीम लेना सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। भाप की गर्मी जब गले और नाक के रास्ते से शरीर में जाती है तो ये बलगम को तोड़ने में मदद करता है. 

काली मिर्च और शहद
छाती में जमें बलगम को बाहर​ निकालने में काली मिर्च भी बहुत कारगर है. इसमें पाए जाने वाले तत्व गले में खराश और सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं. एक चम्मद कली मिर्च पाउडर में शहद डालकर सेवन करें. काली मिर्च और अदरक—तुलसी का काढ़ा भी बहुत पफायदेमंद होता है. 

नमक पानी से गार्गल करें
बलगम होने पर नमक पानी का गार्गल असरदार हो सकता है. गुनगुने पानी में नमक मिला लें और दिन में तीन बार जरूर गार्गल करें. इससे गले में होने वाली खराश तेजी से कम होती है. ये कफ के ब्रेकडाउन में भी मदद करता है. 

अदरक का सेवन करें
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो नाक के पैसेज को क्लियर करता है क्योंकि ये बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से लड़ने कारगर होता है.गले में मौजूद बलगम को कम करने के लिए अदर के छोटे दुकड़े करके नींबू के रस में मिलाकर सेवन करें. इससे आपको आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Vitamin B-12 Deficiency: खून की कमी और सांस लेने में हो रही दिक्कत, तो विटामिन बी-12 की कमी का है ये संकेत

पुदीने के तेल 
पुदीने का तेल छाती में  जमे कफ को हटाने में प्राकृतिक रूप से मदद करता है. गर्म पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे डालें और इससे भाप की तरह लें. तुरंत आराम मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement