Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज से लेकर कब्ज तक खत्म कर देगा ये लाल रंग का छोटा सा फल, रोज खाने पर मोटापे से भी मिल जाएगा छुटकारा

खराब खानपान और दिनचर्या व्यक्ति के स्वास्थ को बिगाड़ रही है. इसकी वजह से मोटापा समेत कई क्राॅनिकल बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है, जो सेहत के लिए लिहाज से काफी खतरनाक हैं. ऐसी स्थिति में यह लाल रंग का फल आपकी सेहत को सही रख सकता है. 

Latest News
डायबिटीज से लेकर कब्ज तक खत्�म कर देगा ये लाल रंग का छोटा सा फल, रोज खाने पर मोटापे से भी मिल जाएगा छुटकारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल लोगों को बीमार कर रहा है. कम उम्र में ही लोग गंभीर और लाइलाज बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जिसकी वजह से छोटी सी उम्र में ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक के अटैक पड़ रहे हैं. इन सभी के पीछे की वजह से खानपान पर ध्यान देना है. साथ ही वर्कआउट न करने की आदत भी लोगों की सेहत को प्रभावित कर रही है. इसकी वजह से ही लोग डायबिटीज, कब्ज और मोटापे जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. मोटापा शरीर में बीमारियों की शुरुआत जैसा है, जो बाॅडी को अंदर ही अंदर डैमेज करने का काम करता है. हालांकि इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करना जरूरी है. 

हेल्दी फूड्रस की बात आती है तो इसमें गोजी बेरीज का नाम सबसे पहले आता है. इसे वुल्फबेरी, फ्रैक्टस लीसी और गौजीजी भी कहा जाता है. लाल रंग का यह छोटा सा फल कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों के खतरे को दूर करने के साथ ही बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है. यह डायबिटीज से लेकर कब्ज और मोटापे से परेशान लोगों कि औषधि का काम करता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फलों में से एक है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर होता है गोजी बेरीज

दरअसल स्वाद में खट्टा मीठा लगने वाला यह फल दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, सी, के, प्रोटीन पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, राइबेफ्रलेविन और  एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलते हैं. हर दिन मात्र 100 ग्राम गोजी बेरीज खाने पर स्वास्थ्य को कई सारे लाभ होते हैं. विटामिंस समेत दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. इससे बाॅडी सही रहती है. गंभीर बीमारियों का खतरा अपने आप खत्म हो जाता है. 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नियमित रूप से गोजी बेरीज का सेवन शुरू कर दें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसकी वजह गोजी बेरीज में घुलनशील फाइबर का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. इसका ग्लासेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. यह खून में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल में रहता है, प्रीडायबिटीक लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसका नियमित सेवन डायबिटीज के खतरे को दूर कर देता है. इनमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाये जाते हैं, जो ब्ल्ड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही इंसुलिन लेवल को संतुलित रखते हैं. 

कब्ज से दिलाते हैं छुटकारा

कुछ लोग कब्ज से जूझते रहते हैं. कब्ज पेट के पाचन तंत्र को खराब करने के अलावा सेहत संबंधी दूसरी समस्याएं पैदा करता है. ऐसी स्थिति में हर दिन गोजी बेरीज कार सेवन पुराने से पुराने कब्ज से छुटकार दिला देता है. यह मेटाबाॅलिज्म को बूस्ट कर पाचन क्रिया को तेज करता है. इससे मल त्यागने में आसानी होती है. कब्ज की परेशानी जड़ से खत्म हो जाती है. व्यक्ति हेल्दी और फिट रहता है. 

लिवर को करता है डिटाॅक्स

लिवर से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए गोजी बेरज काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें मिलने वाले एंटी आॅक्सीडेंट्स लिवर को डिटाॅक्स करते हैं. इससे लिवर की गंदगी बाहर होने के साथ ही इसके काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, जिसका सीधा फायदा व्यक्ति के स्वास्थ्य को मिलता है. 

वजन कम करने में भी है मददगार

मोटापा बीमारियों की सबसे पहली शुरुआत है. इसकी वजह से ही डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्राॅल समेत कई सारी क्राॅनिकल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में गोरी बेरीज शामिल कर लें. इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. ओवरईटिंग से बचाता है. वजन को कंट्रोल करता है. यह मेटाबाॅलिज्म बूस्ट करता है. यह वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित होता है. 

आंखों के लिए भी होता है लाभकारी

गोजी बेरीज में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह आंखों की रोशनी को बनाये रखता है. इसमें विटामिन ए आखों को ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करता है. इसके साथ ही फ्री रेडिकल बचाने में मदद करता हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement