Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Donor Health Tips: 1 साल में एक बार चेकअप जरूर करवाएं, 3 महीनों तक ये चीजें बिल्कुल न खाएं

Health Tips For Kidney Donor- किडनी देने के बाद ट्रांसप्लांट लेने वाले मरीज को ही नहीं बल्कि किडनी डोनर को भी खान-पान, लाइफस्टाइल का ध्यान रखना है

Latest News
Kidney Donor Health Tips: 1 साल में एक बार चेकअप जरूर करवाएं, 3 महीनों तक ये चीजें बिल्कुल न खाएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Health Tips For Kidney Transplant and Donor- लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी ने अपने पिता को किडनी दी है, किडनी ट्रांसप्लांट के लिए एक लंबी प्रक्रिया को फॉलो किया जाता है. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को कई सालों तक अपनी सेहत का काफी ख्याल रखना होता है लेकिन साथ साथ किडनी डोनर को भी पूरी तरह से एहतियात बरतनी होती है. चलिए आज हम बताते हैं कि किडनी डोनर को भी किन बातों का ख्याल रखना है और कैसे अपने आपको स्वस्थ्य रख सकते हैं. 

किडनी डोनर रखें इन बातों का ख्याल 

डोनर साल में एक बार चेकअप जरूर करवाएं

आजकल के समय में लेप्रोस्कोपिक तकनीक से किडनी रिमूवल सर्जरी की जाती है. इस तनीकमें ब्लीडिंग और इंफेक्शन का खतरा काफी कम होता है. किडनी डोनेशन के बाद आम तौर पर, डोनर को पूरी तरह से ठीक होने में एक से तीन महीने का समय लगता है. किडनी डोनेट करने के बाद आपको अस्पताल में ज्यादा दिनों तक रहने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. आप घर पर रहकर भी आराम कर सकते हैं. डोनेशन के बाद आपकी बची हुई एक किडनी समय के साथ थोड़ी बढ़ने लगती है, क्योंकि इसमें ब्लड फ्लो और वेस्ट पदार्थों को फिल्टर करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. जिसके बाद आप एक आम जिंदगी जी सकते हैं. किडनी डोनेशन के बाद जरूरी होता है कि डोनर साल में एक बार चेकअप जरूर करवाएं

यह भी पढ़ें- लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट, आरजेडी चीफ ने क्या कह

यह भी पढ़ें- किडनी के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं ये फल

किडनी रिमूवल सर्जरी के बाद 6 हफ्तों तक कोई भी भारी सामान ना उठाएं. इस बीच भारी- भरकम एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करने से बचें. जितना हो सके आपको भी रेस्ट पर ही रहना है क्योंकि आपकी भी सर्जरी हुई है. आपके पास अब एक किडनी रह गई है. 

किडनी डोनेशन के बाद डोनर को अपनी डाइट और लाइफस्टाइल दोनों का ध्यान रखना है. शराब,कैफीन, नशीले पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करना है. ऐसा नहीं है कि आप आज या कुछ दिनों तक ऐसा करेंगे बल्कि आपको लाइफटाइम ऐसा ही करना चाहिए, इससे आप हेल्दी रहेंगे. हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन ना करें. दरअसल, प्रोटीन की चीजें शरीर के लिए भारी होती हैं और हजम करने में वक्त लगता है. इससे किडनी पर काफी असर होता है. 

यह भी पढ़ें- सिंगापुर में हुई लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट, क्या है प्रोसेस 


किडनी ट्रांसप्लांट के बाद किन बातों का रखें ख्याल 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज को ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखना है.  गलत लाइफस्टाइल की वजह से आजकल हाई बीपी (Blood Pressure) और शुगर की समस्या आम है. ये किडनी जैसे अंगों को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं. शुगर और बीपी से परेशान हैं तो डॉक्टर ने जो दवा आपको दी है, उसे हर दिन लें. हल्की एक्सरसाइज करनी है. 

किडनी खराब होने के ज्यादातर मामले ऐसे मरीजों में होते हैं जिनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है. अगर शुगर का लेवल लगातार 6 महीनों से ज्यादा समय तक 250 से ज्यादा हो तो समझें कि किडनी के लिए सांस लेना मुश्किल होने लगता है. इसलिए इसे काबू में रखें.

यह भी पढ़ें- बार बार यूरिन जाना, कमर के नीचे दर्द, किडनी स्टोन के हैं संकेत

चीनी और वसा को सीमित करें
प्रत्येक दिन पांच फल और सब्जियां लें
अंगूर से परहेज करें
कम वसा वाले उत्पादों को शामिल करें
कम नमक और कम वसा वाला आहार
हाइड्रेटेड रखें
दिन में कम से कम 30 मिनट तक नियमित शारीरिक गतिविधि, जिनमें हो सकता है –
घूमना
साइकिल चलाना
तैराकी
हल्की एक्सरसाइज

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement