Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Heart Day 2024: कितना हेल्दी है आपका दिल? इन आसान टेस्ट से घर पर ही चल जाएगा पता

World Heart Day 2024: दिल की सेहत को दुरुस्त रखना कितना जरूरी है, इसको लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे यानी विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है... 

Latest News
World Heart Day 2024: कितना हेल्दी है आपका दिल? इन आसान टेस्ट से घर पर ही चल जाएगा पता

World Heart Day 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल (Heart) हमारे शरीर का सबसे अहम अंग होता है, लेकिन, पिछले कुछ सालों में हार्ट पेशेंट (Heart Patients)  की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. बड़े ही नहीं बल्कि कम उम्र के युवा भी अब हार्ट अटैक (Heart Attack) की चपेट में आ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिल को कमजोर बनाने के पीछे काफी हद तक लोग खुद ही जिम्मेदार (Bad Habits For Heart)  होते हैं. दरअसल खराब खानपान, गड़बड़ जीवनशैली और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण लोगों को कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ रहा है. 

ऐसे में दिल की सेहत को दुरुस्त रखना कितना (Heart Health) जरूरी है, इसको लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day 2024) यानी विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है... 

इन टेस्ट से पता करें कितना हेल्दी है आपका दिल? 

स्टेयर्स टेस्ट 
आपका दिल स्वस्थ है या नहीं इसका पता आप सीढ़ियों पर चढ़कर लगा सकते हैं. एक स्टडी के मुताबिक अगर आप 45 सेकंड में सामान्य चार फ्लोर तक सीढ़ियां चढ़ने में सक्षम में सक्षम है तो आपका दिल स्वस्थ है. वहीं अगर 60 सीढ़ियां चढ़ने में 90 सेकंड से ज्यादा समय लग रहा है तो यह खराब हृदय स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: ये लक्षण बताते हैं Heart में हो गई है Blockage, नसों में जम चुका है प्लाक, न करें इग्नोर 


 

हार्ट रेट करें चेक
हार्ट रेट को हृदय स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक माना जाना है, आप घर पर आसानी से हार्ट रेट चेक कर सकते हैं. हालांकि व्यक्ति की हार्ट रेट फिजिकल एक्टिविटी या मेहनत के आधार पर स्वाभाविक रूप से बदलती रहती है. अगर आप सोते या आराम करते हैं तो दिल धीरे-धीरे धड़कता है और व्यायाम या तनावपूर्ण स्थितियों में हार्ट रेट तेज हो जाती है. 

आराम के दौरान टेस्ट करें हार्ट रेट
एक्सपर्ट्स के मुताबिक आराम करते या सोते समय एक वयस्क में हार्ट रेट सामान्य रूप से 60 से 100 बीट प्रति मिनट तक होती है. ऐसे में अगर आपकी हार्ट रेट इससे कम या ज्यादा है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. क्योंकि आराम के दौरान हार्ट रेट ज्यादा कम होती है तो यह शारीरिक फिटनेस की कमी, हाई बीपी, हार्ट अटैक के जोखिम और मृत्यु दर से जुड़ी हुई हो सकती है.  


यह भी पढ़ें: दिल की सेहत के लिए वरदान हैं ये फूड्स, रोज खाएंगे तो खुल जाएगी Heart में पैदा हुई ब्लॉकेज


अधिकतम हार्ट रेट करें टेस्ट
व्यायाम या अन्य फिजिकल एक्टिविटी और खेलों के दौरान हार्ट रेट बढ़ना सामान्य माना जाता है. लेकिन अगर आपको हार्ट रेट बढ़ने की वजह से आपको फिजिकल एक्टिविटी करने में दिक्कत या परेशानी हो रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर हार्ट टेस्ट करवाने की जरूरत है. 

पहचानें हृदय रोग के लक्षण
बता दें कि शारीरिक गतिविधियों के दौरान जल्दी थकना और कमजोरी महसूस होना, सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, हाथों-पैरों, टखनों या पैरों में सूजन, पीठ के ऊपरी हिस्से या पीठ दर्द, अनियमित हार्ट रेट, हार्ट रिदम में परिवर्तन जैसे लक्षण दिखें तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा चक्कर आना, हाथ-पैर और बाहों में सुन्नपन, दिल में जलन का अनुभव, मतली, उल्टी और बेहोशी जैसी समस्याएं खराब हार्ट हेल्थ का संकेत हो सकते हैं. अगर आपको ये लक्षण दिखते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement