Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol से जाम हो गई हैं शरीर की नसें, अपनाकर देखें ये 3 आसान उपाय

Cholesterol Home Remedy: आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक कारगर उपाय माने जाते हैं. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं...

Latest News
Bad Cholesterol से जाम हो गई हैं शरीर की नसें, अपनाकर देखें ये 3 आसान उपाय

LDL Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है. ये शरीर की नसों में जमा होकर नसों को ब्लाॅक कर देता (Cholesterol) है, जिससे  ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है. ऐसी स्थिति में हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक और बीपी जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में लोग कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Remedy) की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन, फिर भी इन उपायों का उतना फायदा नजर नहीं आता जितना की हमें उम्मीद होती है.  

हालांकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु (Cholesterol Home Remedy) उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक कारगर उपाय माने जाते हैं. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं...

अजवाइन का करें सेवन
अजवाइन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: सुबह इस हेल्दी ड्रिंक से Yami Gautam करती हैं दिन की शुरुआत, जानें क्या हैं इसके फायदे


हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल 
इसके अलावा फूलगोभी, पत्ता गोभी, पालक और टमाटर जैसी हरी सब्जियां बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होती हैं. इन सब्जियों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माने जाते हैं. 

धूम्रपान से करें परहेज
सिगरेट पीने से न केवल फेफड़ों की समस्या होती है बल्कि आपकी ये आदत बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकती है. बता दें कि अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ना स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. आपको इसकी जगह पर अपने डेली रूटीन में नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना चाहिए. 

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • खान-पान का रखें विशेष ध्यान
  • खाने के लिए सही तेल का करें चयन
  • नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराना है जरूरी 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement