Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bloating, अपच की समस्या से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो ब्लोटिंग या पेट फूलने समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Latest News
Bloating, अपच की समस्या से हैं परेशान? अपनाकर देखें ये आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

पेट फूलने का आयुर्वेदिक का इलाज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल ब्लोटिंग (Bloating) या पेट फूलने की समस्या आम हो गई है और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने (Home Remedies For Acidity) के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं या फिर कुछ नुस्खे आजमाते हैं. हालांकि कई बार इन नुस्खों का उतना असर नहीं दिखता है, जितना की हमें उम्मीद होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद में ये नुस्खे बहुत ही कारगर माने जाते हैं...  

नींबू (Lemon)
नींबू में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और सोडियम जैसे गुण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और इसे खानपान में शामिल करने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है. इतना ही नहीं गड़बड़ खाने के बाद होने वाले अपच और बदहजमी से निजात दिलाने में ये फायदेमंद हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: Blood Sugar समेत इन समस्याओं में फायदेमंद हैं मिलेट्स, ब्रेकफास्ट से डिनर तक में ऐसे करें शामिल


अदरक (Ginger)
अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों के साथ जिंजी बैन नामक एंजाइम से भी होता है, जो ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में मददगार होता है. इसके लिए अदरक को धूप में सुखाकर पाउडर बना कर इसका सेवन किया जा सकता है. इसके सेवन के कई और भी तरीके हैं.

दही (Curd)
दही पेट को ठंडक देने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया आंतों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं. ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए आप दही को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

केला (Banana)
इसके अलावा केला एक ऐसा फल है, जो फाइबर और पोटैशियम जैसे कई गुणों से भरपूर होता है और इसके नियमित सेवन से ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है. ऐसे में इसका सेवन कर आप अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं..


यह भी पढ़ें: पैरों में सूजन, भूख की कमी... शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Fatty Liver के संकेत 


 

सौंफ (Saunf)
सौंफ पाचन को मजबूत बनाए रखने और पेट को हेल्दी रखने में  बहुत ही मददगार होता है. इसके सेवन के लिए इसे पानी के साथ उबालें या फिर इसे ऐसे ही खा लें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हर तरीके से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ये सौंफ आपको ब्लोटिंग की समस्या बचाए रख सकती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement