Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Ear Infection ही नहीं, सुनने की क्षमता भी कम कर सकते हैं होली में उड़ने वाले रंग-गुलाल, ऐसे रखें ध्यान

Holi Safety Tips For Ear: होली खेलने के दौरान कानों में रंग और गुलाल जाने से रोकना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इससे आपको कानों से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है...

Latest News
Ear Infection ही नहीं, सुनने की क्षमता भी कम कर सकते हैं होली में उड़ने वाले रंग-गुलाल, ऐसे रखें ध्यान

होली के रंगों से कान का बचाव कैसे करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देशभर में कल यानी 25 मार्च को रंगों का त्योहार होली (Holi Celebration 2024) मनाया जाएगा, ऐसे में कई लोग कल जमकर रंग और गुलाल खेलेंगे. अगर आप भी इस बार होली खेलने (Holi Safety Tips) का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. वरना आपकी कुछ गलतियों के कारण आपके होली (Holi) के रंग में भंग पड़ सकता है. बता दें कि होली के रंग और गुलाल न केवल (Holi Colours) स्किन, बाल और आंखों के लिए खतरनाक हो सकते हैं. बल्कि इससे आपके कान भी खराब हो सकते हैं और इससे कान में इंफेक्शन समेत कई अन्य गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.  इसलिए होली की मौज-मस्ती के दौरान अपने कानों का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है....

गुब्बारे, वॉटर गन से रहें दूर 

होली में पानी के गुब्बारे, वॉटर गन और रंग भरी बाल्टियों से होली खेलते समय सावधान रहें, ताकि कानों में पानी न जाने पाए. इसके अलावा पानी से होली खेलते समय भी इसे अपने कानों से दूर रखने की कोशिश, जिससे यह आपके कान के अंदर न जाए. 


यह भी पढे़ं-  आपकी होली बेरंग कर सकते हैं बाजार में मिलने वाले रंग, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा


कानों को ढके रहें

ध्यान रखें कि होली खेलते समय अपने कानों को ढककर रखें. इसके लिए अगर आपके पास इयरप्लग नहीं है, तो आप कॉटन बॉल या इयर मफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप अपने कानों से रंग और पानी को दूर रख सकेंगे. 

रंग खेलने के बाद कानों को ठीक से सुखाएं

होली खेलने के बाद अपने कानों को पूरी तरह से सुखाएं और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए अपने सिर को दोनों तरफ झुकाएं. इसके अलावा पानी की वजह से होने वाली समस्याओं से खुद को बचाने के लिए रुई के फाहे का उपयोग न करें और न ही अपने कान में कुछ डालें. 


यह भी पढे़ं-  Infection से बचना है तो होली खेलने से पहले स्किन पर लगाएं ये चीजें


इयरप्लग का करें इस्तेमाल

आप चाहें तो अपने कानों को पानी और रंगों से बचाने के लिए इयरप्लग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको यह आसानी से फार्मेसी दुकानों में मिल जाएगा. दरअसल इनके इस्तेमाल से कान सुरक्षित रहते हैं और पानी या रंग कानों के अंदर नहीं पहुंच पाते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement