Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lumpy Skin Virus: संक्रमित गाय के दूध से क्या फैल सकता है इंफेक्शन? जानें क्या बरतनी चाहिए सावधानी

Lumpy virus cow milk लम्पी वायरस ग्रस्त गायों के दूध को पीने से क्या इंसानों में भी संक्रमण का खतरा हो सकता है?

Latest News
Lumpy Skin Virus: संक्रमित गाय के दूध से क्या फैल सकता है इंफेक्शन? जानें क्या बरतनी चाहिए सावधानी

संक्रमित गाय के दूध से फैल सकता है इंफेक्शन?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जिस तरह से गाएं तेजी से लम्पी वायरस की चपेट में आ रही हैं. क्या आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा कि क्या लम्पी वायरस से ग्रस्त गाय का दूध भी इंपफेक्टेड होता है या  इसे पीने से क्या इंसानों में वायरस के पहुंच सकता है तो चलिए आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी दें.

लंपी स्किन डिजीज के सबसे ज्यादा केस गायों में आ रहे हैं और ये संक्रमण एक से दूसरे में फैलता जा रहा है. एक संक्रमित गाय या मवेशी के शरीर पर मौजूद घाव पर बैठने वाली मक्खी-मच्छर के जरिए लंपी वायरस दूसरे जानवर तक पहुंच रहा है. ऐसे में यह डर संभव है कि क्या लम्पी वायरस ग्रस्त गाय का दूध पीने से इंसानों के अंदर भी बीमारी न आ जाए इसलिए लोग अब गाय का दूध पीने से बच रहे हैं.  तो चलिए जानें संक्रमित गायों के दूध से नुकसान है या नहीं?

क्या गाय का दूध पीने से इंसान भी संक्रमित हो सकता है
संक्रमित गाय के दूध तब तक नुकसान नहीं करता जब तक उसे कच्चा न पिया जाए. इस लिए अगर आप गाय का दूध पी रहे तो कम से कम उसे 5 मिनट तक जरूर उबालें. उबले दूध से वायरस का संक्रमण का डर खत्म हो जाएगा. शिशु को गाय का दूध पिलाना भी सुरक्षित है बस उसे अच्छे से उबाल कर पिलाएं. पशुओं में फैलने वाले इस वायरस से बचने के लिए हमेशा ध्यान दें कि गाय को छूने के बाद हाथ को अच्छी तरह से धो लें. क्योंकि गाय के मस्सों या दानों से निकलने वाले रक्त या घाव से संक्रमण का खतरा दूसरे जानवारों में ही नहीं, आपके लिए भी स्किन डिजीज का कारण बन सकता है. इसलिए गाय की देखरेख करने वाले खास ख्याल रखें. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी अच्छी होगी उसमें किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि बचाव की जरूर नहीं. 

वायरस की रोकथाम कैसे हो सकती है
वायरस की रोकथाम के के लिए जहां गाय रहती है वहां जैव सुरक्षा उपायों को अपनाना होगा. अगर किसी गाय में लंपी वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं तो ऐसी गाय को आइसोलेट कर दें. अन्य पशुओं से दूर रखना संक्रमित गाय के लिए जरूरी है क्योंकि इससे गाय ही नहीं अन्य पशु बकरी या भेंड़ आदी को भी खतरा रहेगा. गोट पॉक्स और शीप पॉक्स वैक्सीन से लंपी वायरस को रोकने में काफी मदद मिल सकती है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement