Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Momos खाने से हो रही हैं ये गंभीर बीमारियां, अगर आप भी हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान

Momos Side Effects: युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक, मोमोज इन दिनों सबकी पसंद बन गए हैं. शहरों में तो मोमोज का क्रेज चरम पर है. लेकिन इनका अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है.

Latest News
Momos खाने से हो रही हैं ये गंभीर बीमारियां, अगर आप भी हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान

momos side effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

मोमोज(Momos) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मोमोज खाना पसंद होता है. आजकल मोमोज भारत में एक फेमस स्ट्रीट फूड बन गया है. मोमोज शहरों से लेकर गलियों तक हर जगह मिलते हैं. इनका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि लोग इन्हें बार-बार खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमोज आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं? आइए यहां जानते हैं कि मोमोज सेहत को क्या-क्या गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं

मोमोज खाने के नुकसान
मोटापा
मोमोज आमतौर पर रिफाइंड आटे से बनाए जाते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट का एक रिफाइंड स्रोत है. इसके अलावा, इनमें तेल और अन्य हाई कैलोरी वाले तत्व भी होते हैं. अधिक मात्रा में मोमोज खाने से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

पाचन संबंधी समस्याएं
मोमोज में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है. शरीर में फाइबर की कमी से कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

पौष्टिक तत्वों की कमी
मोमोज में विटामिन और मिनरल जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. इसलिए अगर आप सिर्फ मोमोज खाते रहेंगे तो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे.

फूड पॉइजनिंग
मोमोज में मौजूद कुछ तत्व एलर्जी का कारण भी बन सकते हैं. इसके अलावा अगर मोमोज को अनहाइजीनिक तरीके से बनाया जाए तो उसमें बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है.


यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर क्यों वायरल हो रहा 60 दिन का ये चैलेंज? 


पाइल्स
मोमोज आमतौर पर मैदा से बनाए जाते हैं, जिसमें फाइबर बहुत कम होता है. फाइबर पाचन में मदद करता है और मल को नरम बनाता है. फाइबर की कमी से कब्ज हो सकता है, जो पाइल्स को बढ़ावा दे सकता है.

डायबिटीज
मोमोज में इस्तेमाल होने वाले आटे और अन्य सामग्रियों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है. इसका मतलब है कि ये खाने से आपके ब्लड शुगर  का स्तर को तेजी से बढ़ता है. मोमोज के साथ मिलने वाले सॉस में बहुत ज्यादा चीनी होती है. ज्यादा चीनी खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement