Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mpox का लेकर को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

Mpox Virus: विश्व स्वास्थ्य संगठन मंकीपॉक्स को लेकर वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी की घोषित कर चुका है. जिसके मद्देनजर रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है.

Latest News
Mpox का लेकर को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

Monkeypox News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monkeypox: दुनियाभर में मंकीपॉक्स वायरस का कहर फैल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन 14 अगस्त को मंकीपॉक्स को लेकर वैश्विक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है. इसकी शुरुआत अफ्रीकी देशों से हुई है. वहां पर इसके मामले काफी तेजी से सामने आए हैं. अब यह कई देशों में बड़ी तेजी से फैल रहा है. भारत में भी इसके मामले सामने आ चुके हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में अब तक कुल 30 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के बढ़ते मामले देखते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है. इस एडवायजरी में संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की सलाह दी है.

दिल्ली में मिला संदिग्ध मामला

बीते रविवार को विदेश से लौटे एक व्यक्ति में एमपॉक्स वायरस के लक्षण मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय इस केस पर नजर बनाए हुए है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस मरीज को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. फिलहाल खतरे की कोई बात नहीं है.


पुरुषों की इन समस्याओं में लाभकारी है शतावरी, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका


क्या है मंकीपॉक्स वायरस?

यह एक वायरस है जो सबसे पहले साल 1958 में बंदरों से फैला था. इसे मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता है. यह अब इंसानों में भी तेजी से फैल रही है. यह संक्रमण व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है. इसके साथ ही त्वचा, मुंह और जननांगों के सीधे संपर्क में आने से होता है.

मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण

मंकीपॉक्स वायरस में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना स्किन पर घाव आदि लक्षण नजर आते हैं.  मंकीपॉक्स के लक्षणों के नजर आने पर मरीज की जांच की पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है. एमपॉक्स मरीज के इलाज के दौरान कर्मचारी पीपीई किट का इस्तेमाल जरूरी है. मंकीपॉक्स वायरस में शरीर पर चेचक जैसे दाने भी होते हैं.

 

मंकीपॉक्स वायरस से बचाव

- यह वायरस जानवरों से फैलता है. बंदरों और अन्य जानवरों के संपर्क में आने से बचें. इसके अलावा साफ-सफाई का ध्यान रखें.
- शरीर पर दाने नजर आने या किसी भी लक्षण के नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. सार्वजनिक जगहों पर मुंह और नाक को ढक कर रखें.
- इससे बचाने के लिए एमपॉक्स वैक्सीन की दो खुराक लें. आप 28 दिनों के अंतराल में दोनों खुराक ले सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement