Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Cure: ब्लड में शुगर घुलने से रोकता है ये काला बीज, डायबिटीज में 1 चम्मच खाने से ग्लूकोज लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज या प्रीडायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक ऐसे फाइबर से भरपूर बीज के बारे में बताएंगे जिसे किसी फल, स्मूदी, दूध में डालकर लेने से उनका शुगर लेवल हाई नहीं होने पाएगा.

Latest News
Diabetes Cure: ब्लड में शुगर घुलने से रोकता है ये काला बीज, डायबिटीज में 1 चम्�मच खाने से ग्लूकोज लेवल रहेगा कंट्रोल

Chia Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के सिस्टम में इंसुलिन की कमी के कारण रक्त शर्करा का स्तर ज्यादा होने लगता है. डायबिटीज तब होता है जब आपका शरीर इंसुलिन का उस तरह से उपयोग करने में असमर्थ हो जाता है जिस तरह से उसे करना चाहिए. यह एक जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है, आपके खानपान का सीधा असर रक्त शर्करा पर होता है इसलिे आपको ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो पेट में लंबे समय तक बनी रहें और धीमे-धीमें ब्लड में शुगर रिलीज करें.

इसके लिए आपके पास नेचुरली कई ऐसे बीज हैं जो आसानी से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, आज जिस काले बीज के बारे में आपके बताने जा रहे है उसके रोज केवल 1 चम्मच खाना ही आपके डायबिटीज को मेंटेन रखेगा.  ये है चिया सीड्स. चिया डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड और वेट कम करने जैसी कई समस्याओं में रामबाण बीज है. 

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ये सब्जियां खाने से डायबिटीज में ब्लड शुगर रहेगा हमेशा मेंटेन

कैसे चिया बीज डायबिटीज में है फायदेमंद

जी हां, क्योंकि ये ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम से भरपूर होता है और ये सारी ही चीजें शुगर कंट्रोल के लिए बेस्ट हैं. इसमें इतना फाइबर होता है कि एक चम्मच बीज भीगने के बाद आधे ग्लास जितना हो जाता है, और जब पेट में ये जाता है तो इसके फाइबर और फूलते हैं और पानी ज्यादा पीने से ये फूलते जाते हैं, इससे पेट में ये देर तक रहता है और कुछ भी चीज खाने पर ये तुरंत ग्लूकोज में उसके बदलने से रोकता है. इससे ब्लड में तुरंत शुगर लेवल हाई नहीं होने पाता है. ये हड्डियों से लेकर हार्ट और बाल से लेकर स्किन तक के लिए ये बीज एक वरदान है.

इसके दूसरे फायदे भी जान लें

चिया सीड्स बहुत कम कैलोरी के साथ भारी मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपके वेट लॉस के लिए बेस्ट है. हाई फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराती है और आपको अधिक खाने से रोकती है. हां, आप इसके साथ अलसी या कद्दू के बीज भी ले सकते हैं. आपको चिया बीजों को पीसने या पकाने की ज़रूरत नहीं है. चिया सीड्स सूजनरोधी भी होता है. फॉस्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर, चिया बीज प्रकृति में ग्लूटेन-मुक्त होते हैं और मांसपेशियों को आराम देने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

चिया के बीज खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?
सुबह पानी के साथ चिया बीज का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा मिलता है और मल त्याग में सुधार होता है. वजन घटाने के लिए स्वस्थ पाचन एक शर्त है. चिया बीज खाने का सबसे अच्छा समय सुबह है. चिया बीज के सेवन से तृप्ति का एहसास होता है और इस प्रकार कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है.

डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों में रामबाण है टाइगर नट्स, रोज खाएंगे तो बढ़ेगा स्पर्म काउंट 

चिया के बीज खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
चिया बीजों को अपने आहार में शामिल करने का सबसे आसान तरीका उन्हें पानी में मिलाना है. चिया वॉटर बनाने के लिए, 10 ग्राम चिया सीड्स को 1 गिलास पानी में 20-30 मिनट के लिए भिगो दें. अपने पेय को कुछ स्वाद देने के लिए, आप कटे हुए फल मिला सकते हैं या नींबू, नीबू या संतरा निचोड़ सकते हैं. आप चाहें तो इसे स्मूदी, दूध या ओट्स के साथ मिक्स कर भी खा सकेत हैं. बस अधिकतम लाभ के लिए इसे खाने से पहले कम से कम 20 मिनट तक पानी में भीगो लें या रात भर भीगने दे.

यदि आपको चिया सीड्स न मिल पाए तो आप इसकी जगह सब्जा सीड्स का भी उपयोग कर सकते हैं.

डायबिटीज में रोज कच्चा पीएं कैमल मिल्क, एक्टिवेट होगा इंसुलिन और घटेगी शुगर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement