Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सेहत के लिए फायदेमंद है पीपल के पत्तों का काढ़ा, कोलेस्ट्रॉल से लेकर शुगर तक को करेगा कंट्रोल

Peepal Leaf Water Benefits: पीपल के पेड़ के पत्ते बहुत ही गुणकारी होते हैं. आयुर्वेद में इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इन पत्तों को उबालकर पीने से कई फायदे मिलते हैं.

Latest News
सेहत के लिए फायदेमंद है पीपल के पत्तों का काढ़ा, कोलेस्ट्रॉल से लेकर श��ुगर तक को करेगा कंट्रोल

Peepal Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Peepal ke Patte Ke Fayde: पीपल के पेड़ का काफी महत्व होता है. इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही यह आयुर्वेदिक में भी लाभकारी बताया गया है. आयुर्वेदिक में पीपल के पत्तों को कई समस्याओं में लाभकारी बताया गया है. इन पत्तों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, कॉपर समेत कई गुण होते हैं. इन पत्तों को उबालकर इसका काढ़ा पानी सेहत के लिए अच्छा होता है.

ऐसे बनाएं पीपल के पत्तों का काढ़ा

पीपल के पत्तों का काढ़ा बनाने के लिए 4-5 पत्तों को अच्छे से धो लें. इन पत्तों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. उबालने के बाद इन पत्तों को छानकर पिएं. इससे सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. चलिए इसके बारे में बताते हैं.


नसों में Bad Cholesterol जमने का कारण बनती हैं ये चीजें, आज ही खाना कर दें बंद


पीपल के पत्तों के फायदे

- इन पत्तों का पानी पीने से शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को काबू में करता है.
- पीपल के पत्तों का यह काढ़ा पाचन के लिए भी अच्छा होता है. यह बॉडी डिटॉक्स करने में मददगार होता है. इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

- इस काढ़े को पीने से बुखार से भी राहत मिलती है. आप पीपल के पत्तों का काढ़ा पीकर बुखार को हल्का कर सकते हैं.
- इन सभी के साथ ही मेमोरी बूस्ट करने में भी पीपल के पत्तों का काढ़ा लाभकारी होता है. किडनी के लिए भी यह पीना अच्छा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement