Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pollution Prevention Tricks: आपके शहर का बढ़ गया है पॉल्यूशन तो ये 6 तरीके नहीं जमने देंगे लंग्स में गंदगी

ठंड बढ़ने के साथ अगर आपके शहर में भी धूल-धुएं से भरा स्मॉग बढ़ रहा है तो बस 5 टिप्स एंड ट्रिक्स लंग्स में गंदगी जमने नहीं देंगे.

Latest News
Pollution Prevention Tricks: आपके शहर का बढ़ गया है पॉल्यूशन तो ये 6 तरीके नहीं जमने देंगे लंग्स में गंदगी

आपके शहर का बढ़ गया है पॉल्यूशन तो ये 6 तरीके नहीं जमने देंगे लंग्स में गंदगी

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः धूल-धुएं और जहरीली गैसों की वजह से आपके शहर में प्रदूषण का लेवल हाई है तो कुछ सावधानी आपको जरूर रखनी होगी. ये सावधानी ही आपके लंग्स, आंखों और स्किन को बचा सकती है. यहां आपको पॉल्यूशन से बचने के कुछ असरदार और कारगर टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जो आपके फेफड़ों को इन हानिकारक तत्वों से बचाएंगे.

पॉल्यूशन के साथ इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि मौसम के अनुसार खानपान और कपड़े पहने जाएं, क्योंकि पॉल्यूशन के साथ ही मौसम में आ रहा बदलाव भी बीमारियों की वजह बनता है. तो चलिए जानें कि मौसम के साथ पॉल्यूशन से बचाने और लंग्स को हेल्दी रखने के लिए किन टिप्स एंड ट्रिक्स को आजमाएं.

आंखों में जलन और खुजली के साथ आंसू दे रहा पॉल्यूशन, इन टिप्स और ट्रिक्स से करें केयर

घर में खिड़की दरवाजें बंद रखें और घर में करें एक्सरसाइज
अगर आप बाहर जाकर एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ दिन जब तक वायु प्रदूषण खत्म नहीं होता आप घर में एक्सरसाइज करें. साथ ही घर में खिड़की-दरवाजें भी बंद रखें ताकि पॉल्यूशन घर के अंदर न आ सकें. 

गुनगुने पानी का सेवन
सर्दियां भी आ रही हैं और गले में जमा कफ और छाती की जकड़न को आराम देने के लिए गुनगुने पानी को पीना शुरू कर दें. भूल कर भी ठंड पानी या ड्रिंक न लें. इससे खांसी और ब्रोंकाइटिस की समस्या हो सकती है. गर्म पानी आपके गले की सूजन और छाती की जकड़न को आराम देगा. ये कफ को पिघलाकर बाहर निकालेगा. चाहे तो आप कुछ आयुवेर्दिक काढ़ा भी पीएं. जैसे तुलसी, काली मिर्च, अदरक और लौंग डालकर इसे थोड़ा थोड़ा पीते रहें. ये लंग्स को हल्का और क्लीन करेगा. 

खांसी-कफ और सीने में जकड़न से सांस लेना हुआ मुश्किल? ये उपाय 5 मिनट में दिलाएंगे आराम

लंग्स क्लीन करने का आसान और इफेक्टिव तरीका
लंग्स में गंदगी जमा हो या किसी तरह का वायरस, इसे खत्म करने के लिए आप स्टीम लेना शुरू कर दें. स्टीम आपके गले से लेकर छाती के रास्ते में जमा कफ, बलगम और इसमें चिपके वायरस को बाहर निकाल देगा. स्टीम लेने से आपकी छाती को नई जान मिलेगी. आप चाहें तो इस पानी में कभी-कभी आप विक्स भी मिला सकते हैं. इससे नाक जाम की समस्या और एलर्जी आदि भी दूर होगी.

Cold And Cough: बार-बार सर्दी और जुकाम का होना देता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

विटामिन डी

विटामिन-डी फूड्स खाने से फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा खाद्य स्रोत आमतौर पर पशु उत्पाद हैं, जैसे सैल्मन, सार्डिन और अंडे. आपको फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का सेवा बढ़ा देना चाहिए.

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड खाएं

चेरी जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी फूड खाने से सूजन से लड़ने में मदद मिल सकती है. वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाई कर सकती है और छाती को भारी बना सकती है. फेफड़ों में जमा गंदगी को दूर करने के लिए आपको हल्दी, पत्तेदार साग, चेरी, ब्लूबेरी, जैतून, अखरोट, सेम और दाल जैसे एंटी इंफ्लेमेटरी फूड का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

TB Symptoms: लगातार खांसी और कफ टीबी का भी संकेत, कब करानी चाहिए इस बीमारी की जांच

एक्सरसाइज करें
प्राणायम एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपकी सांस की समस्या से लेकर लंग्स में कफ, सर्दी-जुकाम और मोटापे तक के लिए फायदेमंद है. इसे आप घर में ही करें. अनुलोम विलोम, कपला भाति और भ्रामरी प्राणायाम आप रोज कम से कम 45 मिनट करना शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में आपको अपने लंग्स की कैपेसिटी बढ़ी नजर आएगी. 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये तत्व फेफड़ों के टिश्यू को धुएं के सांस लेने के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकते हैं. आपको प्रतिदिन कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement