Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में Bad Cholesterol जमने का कारण बनती हैं ये चीजें, आज ही खाना कर दें बंद

High Cholesterol Foods: कई फूड्स बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण बनते हैं. ऐसे ही कई चीजें कोलेस्ट्रॉल के नसों में जमने का कारण बनती हैं.

Latest News
नसों में Bad Cholesterol जमने का कारण बनती हैं ये चीजें, आज ही खाना कर दें बंद

High Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Bad Cholesterol: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल हेल्थ के लिए बुरा होता है. इसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. यह हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का कारण बन सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के नसों में जमा होने से ब्लड सप्लाई करने वाली नसे ब्लॉक हो जाती हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के नसों में जमने का कारण बनते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं. आपको इन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए.

नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने का कारण बनते हैं ये फूड्स
आइसक्रीम

आइसक्रीम का हद से ज्यादा सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. USDA के बताए अनुसार, 100 ग्राम वनीला फ्लेवर की आइसक्रीम से बॉडी में करीब 41 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

चाय-बिस्किट

चाय के साथ बिस्किट खाना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकता है. ऑस्ट्रेलिया की गवर्नमेंट हेल्थ वेबसाइट के अनुसार, बिस्किट को प्रोसेस्ड कर तैयार किया जाता है. इसमें सैचुरेटेड फैट होता है जो नसों को ब्लॉक कर सकता है.


गंदे कोलेस्ट्रॉल से बने थक्के गला देंगे ये बीज, शहद के साथ खाने से फैट पिघलने लगेगा


फ्राइड चिकन और पकौड़े

आपको फ्राइड चिकन और पकौड़ों को खाने से बचना चाहिए. इन्हें डीप फ्राइ करके तैयार किया जाता है. यह नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल के जमने का कारण बनते हैं. इन्हें खाने से बचें.

बर्गर-पिज्जा

आजकल सभी लोग जंक फूड्स जैसे बर्गर, पिज्जा और पास्ता खूब खाते हैं. इसे बनाने के लिए मक्खन, क्रीम, पनीर का इस्तेमाल किया जाता है. जो नसों में कोलेस्ट्रॉल को जमा सकती है.

मक्खन और घी

ACP जर्नल की रिसर्च के मुताबिक, मक्खन खाना हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. यह नसों में जाकर जम जाता है. इससे कोरोनरी आर्टरी ब्लॉक हो जाती है. कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को मक्खन खाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement