Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: हर दिन एक जैसा खाना बॉडी के लिए बन जाता है जहर, बुरी तरह बिगड़ सकती है सेहत

कुछ लोग समय बचाने के लिए एक जैसा खाना पसंद करते है. ये आदत समय बचा सकती है, लेकिन सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

Health Tips: हर दिन एक जैसा खाना बॉडी के लिए बन जाता है जहर, बुरी तरह बिगड़ सकती है सेहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ज्यादातर लोगों की दिनचर्या दौड़ भाग से रही है. जल्दी ऑफिस पहुंचने से लेकर बच्चों को स्कूल छोड़ने समेत काम की दौड़ भाग के बीच लोग हेल्दी खाने को अनदेखा कर देते हैं. वहीं कुछ लोग बाहर को तो कुछ हर दिन सबसे जल्दी बनने वाला दाल चावल ही खाकर पेट की भूख को खत्म कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करना उनकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है.  इतना ही नहीं बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, आइए जानते हैं कि एक जैसा खाना खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. 

एक जैसा खाना खाने की वजह से हो सकती है पोषण की कमी 

हर दिन एक ही जैसा खाना खाने की वजह से कमजोरी आ सकती है. साथ ही अन्य पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती हैं. इसलिए रोजाना कुछ ना कुछ बदल कर खाएं. यह सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा साथ ही स्वाद भी बदलेगा. 

ईटिंग डिसऑर्डर

ईटिंग डिसऑर्डर एक साइकोलॉजिकल कंडीशन है जो गलत खाने की आदत की वजह से हो जाती है, इसीलिए रोज एक जैसा खाना खाने की वजह से ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होने लगती है. इस वजह से कई लोग कुपोषण की चपेट में भी आ जाते है. साथ ही ऐसा करने से वजन भी कम हो जाता है.

डाइटिंग में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए एक जैसा खाना

मोटापे से परेशान होकर वजन कम करने का प्रयास कर रहे लोगों को भूलकर भी एक जैसा खाना नहीं खाना चाहिए. इसे एक ही जैसे पोषक तत्वों की अधिकता से वजन बढ़ जाता है. यह शरीर को और भी कई बीमारियों से ग्रस्त कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement