Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spicy Food Benefits: Cancer, दिल की बीमारी का खतरा होता है कम, मसालेदार खाने के और भी हैं फायदे

Spicy Food के नुकसान नहीं बल्कि फायदे ज्यादा होते हैं. कैंसर, दिल की बीमारी को दूर रखने में किचन के गर्म मसाले बहुत काम आते हैं. मिर्च से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. आईए जानते हैं तीखे खाने के फायदे क्या हैं

Spicy Food Benefits: Cancer, दिल की बीमारी का खतरा होता है कम, मसालेदार खाने के और भी हैं फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Spicy food ke Fayde-बढ़ती बीमारियों को देखते हुए हमें तीखा और मसालेदार खाने (Spicy Food Benefits) से बचने की सलाह दी जाती है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि मसालेदार खाना नुकसान ही करता है लेकिन क्या हमें पता है कि यह खाना फायदा भी कर सकता है. जी हां हाल की एक स्टडी बताती है कि यह खाना शरीर के लिए अच्छा भी है. कैंसर (Spicy Food reduces cancer risk) जैसी बीमारी दूर भगाने में भी यह खाना फायदेमंद है. यह खाना हमें कई बीमारियों से दूर रखता है. चलिए इसके फायदे जानते हैं और साथ ही स्टडी क्या कहती है

कई अध्ययनों से पता चलता है कि मसाले मेडिसिन (Kitchen Masala) का काम करते हैं. हमारे कीचन में कई तरह के मसाले होते हैं और आयुर्वेद के हिसाब से उन सब में काफी औषधीय गुण होते हैं. जैसे दालचीनी, हल्दी, लहसुन, अदरक, जीरा, अजवायन, गरम मसाले, मिर्च आदि. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों को अपना स्टेमिना बढ़ाने के लिए खानी चाहिए ये चीजें

हार्वर्ड एंड चाइना नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंश के द्वारा 2015 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार हफ्ते में 6 दिन यह खाना खाने से आपकी उम्र लंबी होती है, साथ ही मृत्यु दर (Death Rate down) में 14 प्रतिशत की कमी भी आई है. जैसे शरीर की सूजन कम होना, दिल की बीमारी, मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. 

हल्दी कैंसर (Cancer risk)  के खतरे को कम करती है, साथ ही शरीर के किसी भी हिस्से में अगर सूजन है तो उसे भी कम करती है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में अदरक और लहसुन के एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का उपयोग सदियों से गठिया, ऑटोइम्यून विकारों और यहां तक कि सिरदर्द और मतली जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. 

यह भी पढ़ें- खाने के बाद या खाते वक्त क्या आप भी ये हरकतें करते हैं, जो आपकी सेहत बिगाड़ती है 

मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है (Strong Metabolism)

काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी और जीरा आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है. इससे आपकी कैलरी बर्न होती है और आपको भूख कम लगती है. मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वजन घटाने (Weight Loss) में भी आसानी होती है. 

तीखा और मसालेदार भोजन खाने पर शरीर में सेरोटोनिन (Serotonin) यानी फील गुड हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन (Depression Control) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में भी मदद करता है. हालांकि इसकी मात्रा बहुत ज्यादा न हो इसका भी ध्यान रखना जरूरी है. वरना कई नुकसान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं. जैसे पेट में जलन, एसिडिटी, बवासीर, कब्ज आदि 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement