Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Risk: ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें? डायबिटीज रोगी ये टिप्स गांठ बांध लें

High Sugar Lower Tips: क्या आपको ब्लड शुगर कभी भी अचानक से बहुत हाई हो जाता है तो इसे कम करने के लिए तुरंत क्या कर सकते हैं जान लें.

Latest News
Diabetes Risk:  ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें? डायबिटीज रोगी ये टिप्स गांठ बांध लें

Diabetes Risk:  ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः स्ट्रोक  (Stroke)और दिल के दौरे (Heart Attack) जैसी जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए भी जरूरी है कि डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) में रखा जाए. ब्लड शुगर अचानक से हाई (Suddenly Blood Sugar Rise) होना आपको कोमा (Coma) में ले जा सकता है. इसलिए इसे कम करने के तुरंत उपाय आपको जरूर जानने चाहिए. ब्लड में इंसुलिन के एक्टिवेट (Insulin Activate in Blood) नहीं होता तब शुगर का स्तर हाई होने लगता है. 
 
ये जरूरी नहीं कि केवल डायबिटीज में ही शुगर हाई होता है. शुगर कभी भी किसी का भी हाई हो सकता है. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर शुगर ब्लड में हाई हो तो तुरंत क्या उपाय किए जा सकते हैं. जब खून में शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ता है तब शरीर में कीटोएसिडोसिस (ketoacidosis) का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. यह डायबिटीज से संबंधित बेहद गंभीर जटिलताएं हैं जिसमें खून में एसिड यानी कीटोन का निर्माण बढ़ने लगता है.

Blood Sugar Remedy: ब्लड शुगर हाई होते ही चबा-चबाकर खा लें ये पत्तियां, डायबिटीज में नेचुरल इंसुलिन का करेंगी काम    

ऐसा इंसुलिन की कमी की वजह से होता है. अगर इस स्थिति में पीएच लेवल भी कम हो जाए तो यह लाइफ थ्रेटनिंग भी हो सकता है. इससे किडनी, हार्ट और आंखों पर गंभीर असर पड़ता है. अगर खून में एसिड ज्यादा बन गया है तो आंखों की नसों से खून भी निकल सकता है. हालांकि आंखों से खून बहुत कम ही मामलों में निकलता है. इसमें मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है.

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि इसकी नियमित जांच की जाए. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने शुगर पर नजर जरूर रखना चाहिए. खाने से पहले खाने से पहले 126 mg/dL  से अधिक है या खाने के दो घंटे बाद 200 mg/dL से अधिक है तो इसे उच्च रक्त शर्करा या हाइपरग्लेसेमिया कहा जाएगा और इसे तुरंत और ठीक से इलाज नहीं किया गया तो ये हाई ब्लड शुगर का कारण बनेगा और इससे स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा होगा. 

Worst Fruits for Diabetes: ब्लड में शुगर का लेवल तुरंत बढ़ा देते हैं ये फल, डायबिटीज में भूल कर भी न खाएं

हाई ब्लड शुगर के लक्षण

  • जल्दी जल्दी पेशाब आना
  • थकान
  • भूख-प्यास का बढ़ना
  • सिर में दर्द का रहना
  • एकाग्रता में कठिनाई
  • धुंधली दृष्टि
  • पैर में घाव का होना और जल्दी ठीक न होना
  • मसूड़ों से खून आना
  • कंधे में दर्द का रहना
  • स्किन का बेहद ड्राई होना  

ब्लड शुगर को तुरंत कम करने का तरीका

अगर आपको डायबिटीज है और अचानक से शुगर हाई हो जाए तो आपको पता होना चाहिए कि इसे कैसे कंट्रोल में लाया जाए. सबसे पहले यह ध्यान दें कि आप समय पर अपनी इंसुलिन या अन्य की दवाएं लिए हैं या नहीं. अगर खुराक लेना भूल गए तो उसे तुरंत लें. 

Blood Sugar Tips: सुबह ये चीज खाते ही डाउन होगा ब्लड शुगर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

ढेर सारा पानी पीएं
शुगर हाई हो तो तुरंत ध्यान दें कि कहीं आपको डिहाइड्रेशन तो नहीं, पानी की कमी से शुगर का स्तर अचानक से हाई हो जाता है. इसलिए तुरंत पानी पीएं और कोशिश करें कि पानी में कुछ भी न मिलाएं. जितना पानी पीएंगे शुगर उतनी बाहर निकलेगी. बता दें कि जब शरीर में शुगर का स्तर हाई होता है तो शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने लगता है इससे शरीर में पानी की कमी होती है और शुगर हाई हो सकता है. 

वॉकिंग या स्पॉट जॉगिंग
यदि ब्लड शुगर हाई हो तो लेटे नहीं, बल्कि वॉकिंग शुरू कर दें. ताकि अचानक हाई ब्ल्ड शुगर कम हो सके. आपके टहलने से शुगर कम होगा.  हल्की जॉगिंग भी कर सकते हैं. ऐरोबिक्स या 20 मिनट टहलने से ही आपका शुगर कंट्रोल आ जाएगा. 

तुरंत फाइबर वाली कुछ चीज खाएं
अगर आप लंबे समय तक भूखे रहेंगे तो आपका शुगर ब्लड में हाई हो जाएगा. इसलिए हाई फाइबर वाली चीजें खाएं. इससे आप जो कुछ भी खाएंगे वह पेट में जाते ही शुगर में तब्दील नहीं होने पाएगा. फाइबर शुगर को धीरे-धीरे तोड़ता है तब तक इंसुलिन ब्लड में पहुंचकर शुगर को कंट्रोल करना शुरू कर देता है. 

इलेक्ट्रोलाइट स्तर बढ़ाएं
यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर अचानक बढ़ जाता है तो आप सामान्य से अधिक पेशाब करेंगे. इसका मतलब है कि आप पानी के साथ अपने शरीर से मैग्नीशियम, पोटेशियम और फॉस्फेट समेत इलेक्ट्रोलाइट को खो रहे हैं. इसे पूरा करने के लिए आप ऐसी चीजें लें जिसमें ये सारी चीजें होगी. 

Diabetes Remedy: सुबह उठते ही चबाकर खाएं ये हरी पत्तियां, इंसुलिन होगा एक्टिवेट और ब्लड शुगर तुरंत डाउन

इंसुलिन या दवा लें
अगर शुगर का स्तर अचानक से बहुत हाई हो रहा तो आप डॉक्टर की सलाह पर इंसुलिन की एक डोज या दवा की एक डोज ले सकते हैं. दवा लेने के 15 मिनट के अंदर इंसुलिन और करीब 20 मिनट में दवा शुगर को कम करने लगेगी. शुगर की दवा लेने के बाद लंबे समय तक खाली पेट बिलकुल न रहें वरना ये खतरनाक होगा. 

हाई शुगर लेवल इमरजेंसी से बचने के टिप्स

  • भोजन के तुरंत बाद बैठने या लेटने से बचेंए क्योंकि यह निष्क्रिय अभ्यास रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है.
  • सुबह का नाश्ता न छोड़ें, दिन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है और इससे शुगर हाई हो सकता है.
  • शुगर हाई होने के पीछ एक बड़ा कारण होता है समय पर न सोना.  शुगर हाई हो ताे अच्छी नींद लें.
  • नियमित व्यायाम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करेगा, अतिरिक्त मात्रा को तुरंत जला देगा.
  • स्वस्थ भोजन और पौष्टिक स्नैक्स का सेवन करें जो शुगर स्पाइक्स को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है.
  • पत्तेदार हरी सब्जियां, कच्ची गाजर, छोले और दाल जैसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो ग्लूकोज के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव दिखाएंगे.
  • तनाव आपके रक्त में अचानक शुगर बढ़ने का एक और बड़ा कारण होता है और इसे कम करने के लिए जरूरी है कि आप ध्यान करें और लोगों से मिले-जुलें. योग करें और घर के बाहर निकल कर टहला करें, ताकि तनाव का स्तर कम हो. 

Blood Sugar Reduce: ब्लड में शुगर को घुलने से रोक देंगे ये फल-सब्जी, अपने आप ही डायबिटीज रहेगा कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement