Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: खून में भरे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगी ये जड़ियां, ज्वाइंट्स और किडनी करेंगे बेहतर काम

यूरिक एसिड तब तक बुरा नहीं है जब तक इसकी मात्रा शरीर में कम हो. यूरिक एसिड शरीर में जरूरी है लेकिन जब ये हद से ज्यादा होता है तब समस्याएं शुरू होती हैं.

Latest News
Joint Pain Remedy: खून में भरे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगी  ये जड़ियां, ज्वाइंट्स और किडनी करे��ंगे बेहतर काम

यूरिक एसिड कम करने का अचूक नुस्खा 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यूरिक एसिड और हमारे शरीर में इसकी भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है. यह हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करना. हालांकि, यूरिक एसिड का अत्यधिक स्तर गाउट यानी गठिया और जोड़ों के दर्द का कारण बनता है.

यूरिक एसिड प्यूरिन चयापचय का परिणाम है. यह एक प्राकृतिक अपशिष्ट है जो हमारे पाचन तंत्र के कारण प्यूरिन बनने पर आता है. हाई प्रोटीन डाइट जैसे पनीर, अंडे, रेड मीट, ऑर्गन मीट, बीयर आदि में पाया जाता है. प्यूरीन भी प्राकृतिक रूप से बनता है और हमारे शरीर में टूट जाता है. तब किडनी यूरिक एसिड को फ़िल्टर करती है. लेकिन अधिक मात्रा में प्यूरीन का सेवन आपके रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर का कारण बन सकता है.

अगर आपके खून में यूरिक एसिड स्तर 6.8 मिलीग्राम से ज्यादा है तो आपके जोड़ों में दर्द या किडनी की खराबी का खतरा बढ़ेगा. खानपान और एक्सरसाइज से आप आसानी से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही कुछ जड़ियां भी इसे तेजी से कम करने का काम करते हैं. तो चलिए इन जड़ियों के बारे में जान लें.

इस हरी चटनी को खाने की डाल ले आदत

अगर आपका यूरिक एसिड बहुत हाई रहता है तो आपको रोज एक खास चटनी बनानी चाहिए. इसके लिए आंवला, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया और पुदीन लें और इमसें चुटकी भर अजवाइन के दाने या हरी पत्तियां भी मिक्स कर लें. अब इसमें काला नमक मिलाकर चटनी बना लें. ये चटनी आपके यूरिक एसिड की काट है.

इन हर्ब्स में है यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का दम

नीम

नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे गाउट के उपचार के लिए एक बढ़िया जड़ी बूटी बनाते हैं. अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं, तो दर्द और सूजन कम करने के लिए प्रभावित हिस्से पर नीम का पेस्ट लगाएं.

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी गठिया का असरदार इलाज है. सूजन और दर्द को कम करने के लिए प्रभावित हिस्से में हल्दी का पेस्ट लगाया जा सकता है, फायदा मिलेगा.

त्रिफला

आयुर्वेद की तीन शक्तिशाली जड़ी बूटियों भीभीतकी, हरीतकी और आंवला से मिलकर बना त्रिफला यूरिक एसिड का बढ़िया उपचार है. इसके एंटीऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे मजबूत औषधि बनाते हैं. इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला पाउडर ले सकते हैं.

गिलोय

गिलोय शरीर में एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बेअसर करने के लिए जाना जाता है. यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह पर गिलोय जूस ले सकते हैं या इसका पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं.

अदरक

गठिया के रोगियों के लिए निर्धारित हर्बल दवाओं में अदरक मिलाया जाता है. इसमें हाई यूरिक एसिड को कम करने के ताकत होती है. यूरिक एसिड कम करने और इसके लक्षणों को कम करने के लिए आपको अपने खाने और चाय में अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement