Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moringa Tea: सुबह उठते ही पिएं इन पत्तों से बनी चाय, नेचुरली इंसुलिन कंट्रोल कर देगा शुगर, डायबिटीज का खतरा भी होगा खत्म

डायबिटीज एक तरह का मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिसकी चपेट में आने पर बॉडी में इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. कुछ मामलों में इंसुलिन सामान्य तरीके से बनता भी है तो बॉडी उसे सही ढंग से ब्लड शुगर को कम करने में इस्तेमाल नहीं कर पाती.

Latest News
Moringa Tea: सुबह उठते ही पिए��ं इन पत्तों से बनी चाय, नेचुरली इंसुलिन कंट्रोल कर देगा शुगर, डायबिटीज का खतरा भी होगा खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डायबिटीज उन घातक बीमारियों में से जो एक बार शरीर में घर करने के बाद कभी खत्म नहीं होती. व्यक्ति को ता उम्र इस बीमारी से जूझना पड़ता है. देश दुनिया समेत भारत में इस बीमारी के मरीजों की संख्या तेही से बढ़ती जा रही है. इसके पीछे की वजह से खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. यह एक तरह मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जिसकी चपेट में आने पर बॉडी में इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. कुछ मामलों में इंसुलिन  सामान्य तरीके से बनता भी है तो बॉडी उसे सही ढंग से ब्लड शुगर को कम करने में इस्तेमाल नहीं कर पाती. इसकी वजह से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. 

शरीर के इन अंगों को करती है डैमेज

दरअसल खून में शुगर की मात्रा लगातार हाई होने पर डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. यह बीमारी शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करती है. इसकी वजह से हार्ट, लिवर, ​लंग्स, आंख और किडनी तक डैमेज हो जाती है. इसका खतरा लगातार बढ़ता चला जाता है. इसकी एक मुख्य वजह डायबिटीज का कोई सीधा और सही इलाज नहीं हो पाना है. इसे खानपान में बदलाव, आयुर्वेदिक औषधि और कुछ हर्बल चीजों की मदद से कंट्रोल में रखा जा सकता है. ब्लड शुगर के कंट्रोल में रहने से इसके भयानंक रूप लेने से रोका जा सकता है. 

पीना शुरू कर दें इस पत्ते की चाय

अगर आप भी डायबिटीज जैसी घातक बीमारी से परेशान हैं या फिर हाई ब्लड बना हुआ है तो लाइफस्टाइल के साथ ही खानपान में बदलाव कर लें. इससे शुगर पर कंट्रोल पाया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज या फिर हाई ब्लड शुगर से दुखी हो चुके हैं और खूब चाव से चाय पीते हैं. इसमें बदलाव कर लें. दूध की चाय की सुबह उठते ही सहजन के पत्तों से बनी हर्बल चाय पीना शुरू कर दें. सहजन के पत्तों की चाय पीने से डायबिटीज में फायदा मिलता है. यह इंसुलिन को जनरेट कर डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है. 

जाने हर्बल टी कैसे पहुंचाती है फायदा

एक्सपर्ट्स की मानें तो सहजन के पत्तों में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इनके अलावा इन पत्तियों में आइसोथियोसाइनेट नामक एक केमिकल कंपाउंड होता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. पत्तियों में मिलने वाले क्लोरोजेनिक एसिड बॉडी में शुगर को बेहतर तरीके से प्रोसेस करने में मदद कर सकते हैं. यह इंसुलिन को भी प्रभावित कर सकता है. यह टाइप टू डायबिटीज के लिए रामबाण साबित होती है.  

पत्तों से ऐसे बनाएं हर्बल टी

सहजन के पत्तों की चाय बनाना बेहद आसान है. इसके लिए सहजन की कुछ पत्तियों को धोकर साफ कर लें. इसके बाद एक पैन में करीब डेढ कप पानी लेकर उसमें पत्तियों को डाल दें. इन्हें अच्छे से उबालकर अदरक को मिक्स कर लें और फिर से उबाल दें. इसके बाद जब दोनों अच्छे से मिक्स हो जाये. तब स्वाद अनुसान आधा चम्मच शहद मिलाकर इस चाय का सेवन कर लें. सुबह उठते ही इस हर्बल टी को पीने से दिन भर शुगर कंट्रोल में रहता है. यह डायबिटीज के खतरे को भी दूर कर देता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement