Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Cancer Symptoms: त्वचा पर ही दिखने लगते हैं ब्लड कैंसर के ये 7 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Blood Cancer Symptoms: ब्लड कैंसर के ये 7 लक्षण त्वचा पर ही दिखने लगते हैं, ऐसे में इसे दाने-फुंसी समझने की गलती बिल्कुल न करें.

Blood Cancer Symptoms: त्वचा पर ही दिखने लगते हैं ब्लड कैंसर के ये 7 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

त्वचा पर ही दिखने लगते हैं ब्लड कैंसर के ये 7 लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Blood Cancer Leukemia Symptoms- कैंसर बेहद गंभीर और जानलेवा बीमारी है. ये कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से एक है खून का कैंसर या ब्लड कैंसर (Blood Cancer). ब्लड कैंसर के भी कई प्रकार होते हैं जिसमें से सबसे आम ल्यूकेमिया (Leukemia) है. यह व्यक्ति की अस्थि मज्जा या बोन मेरो में (Bone Marrow) में विकसित होता है. बोन मेरो शरीर का वह हिस्सा होता है, जहां श्वेत रक्त कोशिकाएं (White Blood Cells) बनती हैं. ये कोशिकाएं शरीर को संक्रमण से बचाती हैं. लेकिन जब भी व्यक्ति ल्यूकेमिया का शिकार होता है, तब श्वेत रक्त कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और फिर वे स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बाहर कर देती हैं. जिससे इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है. तो चलिए जानते हैं त्वचा पर कैसे दिखते हैं इसके लक्षण.

ल्यूकेमिया से त्वचा पर दिखते हैं ये लक्षण (Leukemia Skin Symptoms)

पेटीचिया

ल्यूकेमिया से पीड़ित लोगों की त्वचा पर छोटे लाल धब्बे हो जाते हैं जो गोरी त्वचा पर आसानी से नजर आने लगते हैं. पेटीचिया ज्यादातर वहां होती है जहां पर रक्त जमा होने की सबसे अधिक संभावना होती है, जैसे पैर, पंजे, हाथ और कंधे इत्यादि.

यह भी पढ़ें- आपके घर में तो नहीं इस ब्रैंड्स के शैंपू? इन ड्राई हेडवॉश से बढ़ा ब्लड कैंसर का खतरा

मुंह में छाले, मसूढ़ों में सूजन

मुंह के छाले और सूजे हुए मसूड़े ब्लड कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. या श्वेत रक्त कोशिकाओं के निम्न स्तर या एनीमिया के कारण होता है.

ल्यूकेमिया कटिस

ल्यूकेमिया के लक्षण पहले आपके चेहरे, धड़, और हाथों पर नजर आने लगते हैं. इन लक्षणों में त्वचा पर छोटे उभरे हुए उभार, त्वचा पर मोटे पैच, त्वचा के नीचे गांठ, त्वचा के रंग में परिवर्तन, अल्सर और फफोले आदि शामिल होते हैं.

त्वचा के रंग में बदलाव

ल्यूकेमिया आपके शरीर पर गहरे रंग के चकत्ते या खरोंच छोड़ सकता है. ल्यूकेमिया से प्रभावित लोग जिनकी त्वचा का रंग गोरा है, इसकी वजह से पीला दिखने लगता है. इसके अलावा यदि आपकी त्वचा का रंग गहरा है, तो आपके मुंह, नाक या आंखों में श्लेष्मा झिल्ली नीली दिखने लगती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो जरूर खाएं बथुआ, खून की नलियों से निकाल देता है फालतू शुगर

आसानी से खून बहना

ल्यूकेमिया से पीड़ित लोगों को एक छोटी सी चोट, जैसे कि एक छोटे से कट से भी अपेक्षा से अधिक खून बहने लगता है.

घाव होना

जब आपकी त्वचा के नीचे की रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, इससे आपके शरीर में खून बहने वाली रक्त वाहिकाओं के लिए पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं बनते हैं. ऐसे में जरा सी चोट पर घाव बनते हैं और उनसे खून अधिक बहता है. ये किसी अन्य प्रकार के खरोंच की तरह दिखते हैं.

इम्यूनिटी कमजोर होना

इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से आसानी से त्वचा पर संक्रमण का असर दिखने लगता है. ऐसी स्थिति में सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement