Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Avoid In Uric Acid: जोड़ों में दर्द या यूरिक एसिड हाई है तो कभी नहीं खाएं ये 8 चीजें, खून में पहुंचती है गंदगी

यूरिक एसिड फूड्स से बचें: यूरिक एसिड का ज्यादा होना न केवल गठिया या जोड़ों के दर्द का कारण होता है बल्कि हृदय रोग, स्ट्रोक, डायबिटीज और किडनी फेल होने का भी कारण बनता है.

Latest News
Food Avoid In Uric Acid: जोड़ों में दर्द या यूरिक एसिड हाई है तो कभी नहीं खाएं ये 8 चीजें, खून मे�ं पहुंचती है गंदगी

Food Avoid In Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर से यूरिक एसिड का बढ़ना काफी आम समस्या है लेकिन इसे नजरअंदाज करना गंभीर हो सकता है. द यूरोपियन जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार यूरिक एसिड का क्रिस्टल में बदला सबसे खतरनाक होता है. क्रिस्टल बनने से ही गठिया से लेकर किडनी में पथरी बनने या किडनी डैमेज का खतरा बढ़ता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ लिमेरिक स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार यूरिक एसिड का उच्च स्तर किसी व्यक्ति की लाइफ को 11 साल तक कम कर सकता है क्योंकि ये  हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और अधिक जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म देती है. यहां आपको उन  9 खाद्य पदार्थों से बचने के बारे में बताएंगे जो यूरिक एसिड को और वर्स्ट बनाते हैं. 

यूरिक एसिड में इन फूड से कर लें तौबा

पालक, मशरूम, रेड मीट, झींगे, टमाटर, मूंग दाल, सोयाबीन, कॉफी को कभी अपनी डाइट में शामिल न करें. भले ही इसमें से कुछ सहत के लिए फायदेमंद भी हैं लेकिन यूरिक एसिड में ये बेहद नुकसानदायक होती हैं.

यूरिक एसिड और गठिया को ठीक करेंगे ये घरेलू उपाय

  1. रोजाना सुबद 2 से 3 अखरोट खाएं. 
  2. हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा.
  3. बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी. ...
  4. अजवाईन का सेवन रोजाना करें.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement