Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Fruits for Diabetes: ब्लड में शुगर का लेवल तुरंत बढ़ा देते हैं ये फल, डायबिटीज में भूल कर भी न खाएं 

insulin deactivated Fruits: डायबिटीज में कुछ फ्रूट्स या उसके जूस पीने से बचना चाहिए क्योंकि ये शुगर का स्तर तुरंत ही ब्लड में हाई कर देते हैं.

Latest News
Worst Fruits for Diabetes: ब्लड में शुगर का लेवल तुरंत बढ़ा देते हैं ये फल, डायबिटीज में भूल कर भी न खाएं 

Worst Fruits for Diabetes: ब्लड में शुगर का लेवल तुरंत बढ़ा देते हैं ये फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) की समस्या से आप पेरशान हैं तो आप इसे अपने खानपान से ही इसे ठीक भी कर सकते हैं. याद रखें डायबिटीज (Diabetes)  में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम (Low Glycemic Index Food)हो. यहां आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर समान (Fruits like poison in Diabetes) होते हैं. ये फ्रूट्स खाते ही ब्लड में शुगर का स्तर अचानक से बढ़ (Blood Sugar Rise) जाता है. 

इसमें से कुछ फ्रूट्स साइट्रस फ्रूट( Citrus Fruits) हैं और कहा जाता है कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए साइट्रस फ्रूट्स अच्छे होते हैं लेकिन यहां जिन साइट्रस फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है और इन्हें खाते ही ये फ्रूक्टोज में कंर्वट होकर ब्लड में घुल जाते हैं. इससे शुगर की मात्रा अचानक से ब्लड में बढ़ जाती है और ये जानलेवा भी हो सकती है. 

Blood Sugar Tips: सुबह ये चीज खाते ही डाउन होगा ब्लड शुगर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

डायबिटीज रोगियों को जानिए किन फलों से बचना चाहिए 

अनानास (Pineapple)

अनानास साइट्रस फ्रूट तो जरूर हैं लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बहुत होती है. अनानास का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 से 73 के बीच होता है और अगर इसे जूस के रूप में लिया जाए तो फ्रूक्टोज में बदल जाता है और तुरंत ही ब्लड में ग्लूकोज का लेवल बढ़ा देता है. इस लिए इसके सेवन से बचना चाहिए. अगर आप अनानास कभी खाएं तो इसके साथ काफी मात्रा में रफेज लें ताकि पेट में जाकर ये रफेज के कारण जल्दी ब्लड में घुलने न पाएं.

अंगूर का सेवन (Grapes)
काला या हरा कोई भी अंगूर हाई ब्लड शुगर में खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये खाते ही ब्लड में शुगर का लेवल हाई हो जाता है. डायबिटीज के मरीजों को अंगूर नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लाइकोमेसिक इंडेक्स ज्यादा होता है.

चीकू (Chiku)
डायबिटीज में चीकू खाना तेजी से ब्लड में शुगर को बढ़ देता है. असल में चीकू का 
भी ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स ज्‍यादा होता है. चीकू में कैलोरीज भी अधिक मात्रा में होती इससे अचानक से शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. 

Gond Laddu Benefits: सर्दियों का सुपरफूड है गोंद का लड्डू, डायबिटीज से गठिया तक रहेगा कंट्रोल, ये रही रेसेपी

आम का सेवन (Mango)
आम में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आम कच्चा खाया जाए तो शुगर काम होता है लेकिन पकने के बाद इसे खाना शुगर को अचानक से हाई कर देता है. 


डायबिटीज में कौन सा फल खाएं
जामुन,संतरा, कीवी, सेब, एवोकैडो, खुबानी, नाशपाती, पपीता आदि जैसे फल खाना चाहिए. ये लो कार्ब और उच्च फाइबर के साथ ही कम जीआई वाले फल हैं. इनमें मौजूद फाइबर भोजन में से चीनी के अवशोषण को धीमा करता है जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement